DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10 दिसंबर को 51 मिनट तक रहेगा पूर्ण चंद्रग्रहण

10 दिसंबर को 51 मिनट तक रहेगा पूर्ण चंद्रग्रहण

इस वर्ष का दूसरा पूर्ण चंद्रग्रहण 10 दिसंबर को पड़ेगा जिसमें भारत के लोगों को 51 मिनट तक इस खगोलीय नजारे को देखने का अनूठा अवसर मिलेगा।

एमपी बिड़ला तारामंडल के निदेशक डीपी द्वारी ने यहां बताया कि इस पूर्ण चंद्रग्रहण को देखने का यह आश्चर्यजनकर अवसर होगा क्योंकि ग्रहण के समय चंद्रमा शिरोबिन्दु पर होगा। पूर्ण ग्रहण रात आठ बजकर 28 मिनट तक रहेगा जिसके कारण ग्रहण अवधि 51 मिनट की होगी।

उन्होंने कहा कि कोलकाता और भारत में अन्य जगह चन्द्रमा शाम करीब सवा छह बजे से पृथ्वी की छाया में आना शुरू हो जाएगा। पूर्ण ग्रहण रात करीब सात बजकर 36 मिनट से शुरू होगा और रात आठ बजकर 28 मिनट तक रहेगा। ग्रहण को एशिया और आस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा और लेकिन यह दक्षिण अमेरिका या एंटार्टिका में नहीं दिख सकेगा।

यूरोप और अफ्रीका में लोग ग्रहण के आरंभिक चरण को नहीं देख पाएंगे और उन्हें चंद्रोदय के बाद ही यह नजारा देखने को मिल पाएगा। भारत में अंतिम बार 15 जून को पूर्ण चंद्रग्रहण देखने का अवसर आया था लेकिन आसमान में बादल छाने के कारण लोग खगोलीय घटना को देखने पूरा आनंद नहीं ले सके।

दिसंबर के बाद भारत के लोगों को अब पूर्ण चंद्रग्रहण देखने के लिए सात साल की लंबी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। अगला पूर्ण चंद्रग्रहण 27 जुलाई, 2018 को होगा। द्वारी ने कहा कि 31 जनवरी 2018 को भी पूर्ण चंद्रग्रहण पड़ेगा लेकिन भारत के लोगों इसे पूरी तरह नहीं देख पाएंगे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 दिसंबर को 51 मिनट तक रहेगा पूर्ण चंद्रग्रहण