DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

असामान्य होते हैं समय से पहले जन्मे बच्चे

असामान्य होते हैं समय से पहले जन्मे बच्चे

समय से पहले जन्मे बच्चों में स्कूल के प्रारंभिक दिनों में व्यवहार संबंधी या भावनात्मक या दोनों ही प्रकारों की समस्याएं हो सकती हैं। यह निष्कर्ष एक अध्ययन में सामने आया है।

नीदरलैंड के ग्रोनिंगम मेडिकल सेंटर के शोधार्थियों ने कहा कि पिछले कुछ समय से समय पूर्व प्रसव दर समान स्तर पर बना हुआ है, लेकिन समय से मामूली पहले प्रसव दर में वृद्धि हो रही है। शोध पत्रिका 'आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड' के मुताबिक शोधार्थियों ने चार सालों तक 1,500 बच्चों की व्यवहार सम्बंधी और भावनात्मक समस्याओं का अध्ययन किया।

उन्होंने 32 से 35 सप्ताह की अवधि में जन्मे बच्चों को समय से मामूली पूर्व जन्म की श्रेणी में रखा। इस श्रेणी में लगभग एक हजार बच्चों का जन्म हुआ जबकि 600 से कुछ कम बच्चों का जन्म समय पर हुआ। विश्वविद्यालय के बयान के मुताबिक इस अध्ययन में सात व्यवहारिक और भावनात्मक संकेतों का अध्ययन किया गया जैसे बेचैनी या अवसाद, आक्रामकता, सतर्कता की कमी, दैहिक समस्याएं।

एक शोधार्थी ने कहा कि हमारे अध्ययन से पता चलता है कि समय से मामूली पहले जन्मे बच्चों में स्कूल में प्रवेश करने से पहले के दिनों में व्यवहार सम्बंधी और भावनात्मक समस्याएं आती हैं। जबकि समय पूर्व जन्मे बच्चों में यह समस्याएं किशोरावस्था में आ सकती हैं और यह उनके अध्ययन और दोस्त बनाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:असामान्य होते हैं समय से पहले जन्मे बच्चे