DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोहित शतक से चूके, भारत हारा

रोहित शतक से चूके, भारत हारा

रोहित शर्मा की 95 रन की जांबाज पारी का आज जैसे ही अंत हुआ वैसे ही, भारत की तीसरा वनडे जीतने की भी उम्मीदों का अंत हो गया। वेस्टइंडीज ने यह मैच 16 रन से जीत कर पांच मैचों की सीरीज में वापसी कर ली। भारत यह मैच हारने के बावजूद 2-1 से आगे है।

रोहित ने 100 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से शानदार 95 रन बनाकर भारत को छह विकेट पर 105 रन की नाजुक स्थिति से उबारा और रविचंद्रन अश्विन (31) के साथ सातवें विकेट के लिए 19.1 ओवर में 91 रन की साझीदारी कर जीत की उम्मीद जगा दी लेकिन फिर भारत ने जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवाए और जीत के लिए 261 रन का लक्ष्य उससे दूर रह गया।

वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 260 रन बनाए। भारत के लिए वेस्टइंडीज की पारी में आखिरी पांच ओवरों में 73 रन लुटाना भारी पड़ गया। वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी (नाबाद 41) और आंद्रे रसेल (नाबाद 40) ने अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए कैरेबियाई टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया।

भारत की शुरुआत खराब रही। कप्तान वीरेन्द्र सहवाग और गौतम गंभीर खाता खोले बिना ही दूसरे ओवर में पहली दो गेंदों पर आउट हो गए। विराट कोहली 20 रन बनाकर, पार्थिव पटेल सात चौकों की मदद से 39 रन बनाकर, सुरेश रैना दो और रवीन्द्र जडेजा 11 रन बनाकर आउट हो गए।

तेज गेंदबाज रवि रामपाल ने चार विकेट लेकर भारतीय पारी को झकझोर दिया। अपना पहला वनडे खेल रहे आफ स्पिनर सुनील नारायण ने भी 34 रन दो विकेट झटके। आखिरी जोडी अभिमन्यु मिथुन (23) और उमेश यादव (नाबाद 11) ने 28 रन जोड़े लेकिन रामपाल ने मिथुन को पगबाधा कर वेस्टइंडीज को भारत दौरे में पहली जीत दिला दी। रामपाल ने 57 रन देकर चार विकेट झटके।

वेस्टइंडीज ने धीमी शुरुआत की थी और 45वें ओवर की समाप्ति पर उसका स्कोर पांच विकेट पर 187 रन था। लेकिन सैमी और रसेल ने छठे विकेट के लिए मात्र 5.4 ओवर में 79 रन जोडकर वेस्टइंडीज को 260 रन तक पहुंचा दिया। सैमी ने मात्र 17 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 41 रन और रसेल ने 18 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 40 रन बनाए।

इन दोनों बल्लेबाजों ने 49वें ओवर में तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन की गेंदों पर दो चौके और दो छक्के ठोकते हुए 23 रन जुटाए और फिर 50वें ओवर में उमेश यादव को निशाना बनाते हुए दो चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन ठोक डाले। सैमी और रसेल ने अंतिम तीन ओवरों में 52 रन जोडे। मार्लन सैम्युअल्स ने 58 रन का योगदान दिया।

उमेश यादव नौ ओवर में 75 रन लुटाकर एक ही विकेट हासिल कर पाए जबकि वरुण आरोन की जगह उतारे गए अभिमन्यु मिथुन ने सात ओवर में 47 रन देकर एक विकेट लिया। विनय कुमार ने दो विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि आज किफायती गेंदबाजी करते हुए अपने कोटे के ओवरों में मात्र 33 रन देकर एक विकेट लिया।

भारत ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर लेंडल सिमंस मात्र एक रन बनाकर विनय की गेंद को विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के दास्तानों में खेल बैठे। डेंजा हयात (20) और सैम्युअल्स (58) फिर टीम के स्कोर को 42 रन तक ले गए। हयात को मिथुन ने विकेट के पीछे कैच कराया जबकि ब्रावो 26 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। सैम्युअल्स 93 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए। वेस्टइंडीज के 100 रन 27वें ओवर में पूरे हुए।

दिनेश रामदीन (38) और किरोन पोलार्ड (29) ने चौथे विकेट के लिए 55 रन बनाए। रामदीन 52 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 38 रन बनाए जबकि पोलार्ड 32 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए। पोलार्ड को विनय की गेंद पर जडेजा ने आउट किया।

इस तरह वेस्टइंडीज ने अपने पांच विकेट 45वें ओवर में 181 रन तक गंवा दिए थे, लेकिन सैमी और रसेल ने इसके बाद भारतीय गेंदबाजी की बखिया उधड़ते हुए वेस्टइंडीज को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रोहित शतक से चूके, भारत हारा