DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिकॉर्डिंग में संपादन किया गया था: सीएफएसएल चंडीगढ़

रिकॉर्डिंग में संपादन किया गया था: सीएफएसएल चंडीगढ़

टीम अन्ना के सदस्य शांति भूषण, सपा प्रमुख मुलायम सिंह और राज्यसभा सांसद अमर सिंह के बीच कथित बातचीत की विवादास्पद सीडी की फॉरेंसिक जांच दर्शाती है कि उसके साथ छेड़छाड़ की गई थी। यह इस तरह की दो अन्य जांच के निष्कर्ष के विरोधाभासी है।

सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरी (सीएफएसएल, चंडीगढ़) ने कहा है कि सीडी में जो रिकॉर्डिंग है वह मूल नहीं है और रिकॉर्डिंग के बाद संपादित संस्करण है। यह सीडी एक अग्रणी दैनिक के कार्यालय में किसी अज्ञात व्यक्ति ने 13 अप्रैल को भेजी थी।

सीडी के प्रसार में आने के बाद शांति भूषण ने दिल्ली पुलिस के समक्ष 14 अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि यह मनगढ़ंत है और मुलायम और सिंह के साथ किसी भी बातचीत का खंडन किया था।

दिल्ली पुलिस ने सीडी की जांच सीएफएसएल दिल्ली और सीएफएसएल चंडीगढ़ में कराई। इसके अलावा संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सीईआरटी-इन विभाग में भी सीडी की जांच कराई गई। सीडी का विश्लेषण करने के बाद उन्होंने अलग-अलग राय दी। सीएफएसएल, दिल्ली की रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को 20 अप्रैल को मिली। उसमें कहा गया कि सीडी में जो बातचीत रिकॉर्ड की गई है उसके साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है।

गत 21 अप्रैल को मामला विशेष प्रकोष्ठ को सौंपा गया था और सीएफएसएल, नयी दिल्ली से मिली सीडी को सीलबंद कवर में सीएफएसएल, चंडीगढ़ को दूसरी राय लेने के लिए भेजा गया। सीडी के विश्लेषण में दो अलग-अलग राय आने के बाद मामले को सीईआरटी-इन को भेजा गया। उसने 28 मई को अपनी रिपोर्ट में कहा कि बातचीत वाली ऑडियो फाइल लगातार है और उसमें अप्रत्याशित बदलाव या संपादन के संकेत नहीं हैं।

इन रपटों के मिलने और मामले में शामिल लोगों से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस ने भूषण की शिकायत पर शुरू किए गए मामले को बंद करने की अदालत से अनुमति मांगी। दिल्ली पुलिस ने कहा कि जालसाजी के जिस अपराध का उन्होंने आरोप लगाया था उसे साबित करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है।

सीएफएसएल, चंडीगढ़ की रिपोर्ट अब आरटीआई आवेदन के जवाब में सार्वजनिक की गई है। उसमें कहा गया है कि दिल्ली पुलिस ने लैबोरेटरी को जो सीडी भेजी थी उसमें सिर्फ एक मिनट 55 सेकेंड की ऑडियो फाइल थी। यह फाइल 15 अप्रैल 2011 को तैयार की गई थी जबकि सीडी 17 अप्रैल को तैयार की गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिकॉर्डिंग में संपादन किया गया था: सीएफएसएल चंडीगढ़