DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संदीप ने भारत को चैम्पियंस चैलेंज फाइनल में पहुंचाया

संदीप ने भारत को चैम्पियंस चैलेंज फाइनल में पहुंचाया

ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह के दो गोल की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 4-2 से हराकर चैम्पियंस चैलेंज हाकी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना बेल्जियम से होगा।

संदीप ने 44वें और 49वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर तब्दील करके भारत को बढ़त दिलाई। एक समय पर स्कोर 2-2 से बराबर था। इससे पहले भारत के लिए वी आर रघुनाथ (13वां मिनट) और सरवनजीत सिंह (40वां) ने और मेजबान टीम के लिए मर्विन हार्पर (आठवां मिनट) और टी मैकडाडे (22वां) ने गोल दागे। इससे पहले भारतीय टीम ने लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7-4 से हराया था।

चोट से उबर चुके रूपिंदर पाल सिंह भारत के शुरुआती लाइन अप में थे। मलेशिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में चोटिल हुए रूपिंदर को स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा था। तेज रफ्तार से खेले गए सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने आठवें मिनट में ही गोल कर दिया। ड्रमंड के पास पर हार्पर का शॉट भारतीय गोलकीपर भरत छेत्री को छकाता हुआ गोल के भीतर चला गया।

भारत ने हालांकि 13वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर रघुनाथ के गोल के जरिये बराबरी कर ली। दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय डिफेंस की कमजोरी का फायदा फिर उठाया और मैकडाडे ने हार्पर के क्रास पर गोल करके 22वें मिनट में मेजबान को 2-1 की बढ़त दिला दी।

भारत ने पांच मिनट बाद फिर बराबरी की। पेनाल्टी कार्नर पर संदीप का शॉट रोके जाने के बाद रिबाउंड पर सरवनजीत ने गोल किया। संदीप ने 44वें मिनट में पेनाल्टी को तब्दील करके भारत को 3-2 की बढ़त दिलाई। पांच मिनट बाद संदीप ने एक और ड्रैग फ्लिक को गोल में बदलकर बढ़त 4-2 की कर दी।

भारत के दो खिलाड़ियों अर्जुन हलप्पा और तुषार खांडेकर को दूसरे हाफ में पीला कार्ड देखने के कारण दस दस मिनट के लिए बाहर होना पड़ा। अफ्रीकी उपमहाद्वीपीय चैम्पियन मेजबान दक्षिण अफ्रीका के लिए इस मैच में बहुत कुछ दाव पर लगा था क्योंकि यहां जीत से लंदन ओलंपिक 2012 का उसका मार्ग प्रशस्त हो जाता।

आल अफ्रीका खेलों में खिताब जीतने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी है लेकिन दक्षिण अफ्रीकी खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति ने शर्त रखी थी कि यदि टीम चैम्पियंस चैलेंज फाइनल में नहीं पहुंचती है तो उसे क्वालीफायर खेलने होंगे। दक्षिण अफ्रीका को अब जापान में ओलंपिक क्वालीफायर खेलने होंगे। वहीं, ओलंपिक खेलों में उसका कोटा स्थान सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली ऐसी टीम को जाएगा जिसने अभी तक क्वालीफाई नहीं किया है और वह स्पेन है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संदीप ने भारत को चैम्पियंस चैलेंज फाइनल में पहुंचाया