DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, चालक सुरक्षित

मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, चालक सुरक्षित

वायुसेना का एक मिग़-21 लड़ाकू विमान शुक्रवार को उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद सिरसा के पास खेतों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया लेकिन उसका पायलट उसमें से सुरक्षित बाहर निकल गया।
      
पुलिस और वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि लड़ाकू विमान सिरसा से 40 किलोमीटर दूर मनिया गांव के खेतों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान अपनी नियमित उड़ान पर था। वायुसेना के प्रवक्ता ने राजधानी दिल्ली में कहा कि विमान ने सिरसा के वायुसेना अड्डे से नियमित प्रशिक्षण उड़ान भरी थी। हवा में थोड़ी दूर जाने के बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
       
प्रवक्ता ने बताया कि वायुसेना ने इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिये हैं। इस दुर्घटना के चलते खेत में बड़ा गड्ढा हो गया है। सेना, पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
      
वायुसेना के विमान की इस वर्ष यह सातवीं जबकि मिग़-21 श्रृंखला के विमान की छठी दुर्घटना है। मिग श्रेणी के विमानों की बढ़ती दुर्घटनाओं के मद्देनजर वायुसेना ने वर्ष 2017 तक इन विमानों को चरणबद्ध तरीके से सेवा से हटाने का निर्णय किया है। इसके साथ ही यह भी योजना बना रही है कि अगले वर्ष से इन विमानों को केवल अनुभवी पायलटों को उड़ाने की इजाजत दी जाए।
       
1960 के दशक के बाद सेवा में शामिल किये गए मिग़़21 विमान के कुल 976 विमानों में से आधे विमान दुर्घटनाओं में नष्ट हो चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, चालक सुरक्षित