DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामपाल के रिकार्ड पर भारी पड़ी विराट पारी

रामपाल के रिकार्ड पर भारी पड़ी विराट पारी

युवा बल्लेबाज विराट कोहली और बेहतरीन फार्म में चल रहे रोहित शर्मा ने शुक्रवार को यहां वेस्टइंडीज के रवि रामपाल की रिकार्ड पारी पर पानी फेरकर भारत को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 11 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने चोटी के पांच विकेट 63 रन पर गंवा दिये थे, लेकिन लेंडल सिमन्स की 78 रन की पारी के बाद रामपाल ने 10वें नंबर के बल्लेबाज के रूप में नाबाद 86 रन बनाकर नया विश्व रिकार्ड बनाया। उन्होंने इस बीच केमार रोच (24) के साथ दसवें विकेट के लिये रिकार्ड 99 रन की अटूट साझेदारी की जिससे कैरेबियाई टीम नौ विकेट पर 269 रन बनाने में सफल रही।

भारत की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 84 रन तक तीन विकेट गंवा दिये। ऐसे में दो युवा बल्लेबाजों कोहली (123 गेंद पर 14 चौकों की मदद से 117 रन) और रोहित (98 गेंद पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 90 रन) ने चौथे विकेट के लिये 163 रन की साझेदारी की। इससे भारत ने 48.1 ओवर में पांच विकेट पर 270 रन बनाकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनाई।

मैन आफ द मैच बने कोहली ने फिर से एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी महारत का शानदार परिचय दिया और आठवां शतक लगाया। दूसरी तरफ पिछले मैच में भारत की जीत के नायक रहे रोहित ने अपनी उसी पारी को आगे बढ़ाया और दसवां अर्धशतक लगाने में सफल रहे। इन दोनों ने तब भारत की जीत सहज बनायी जबकि टीम के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर पवेलियन लौट गये थे।

रोच ने अपने पहले ओवर में ही पार्थिव पटेल (2) को स्लिप में डेरेन सैमी के हाथों कैच कराया। इसी ओवर में सैमी ने सहवाग का आसान कैच छोड़ा। गंभीर (12) दूसरे मैच में भी असफल रहे। उन्होंने रामपाल की गेंद कवर के उपर से बाहर मारने की कोशिश की लेकिन एड्रियन बराथ ने उछलकर एक हाथ से उसे कैच में तब्दील कर दिया।

बीच में बारिश के कारण खेल एका रहा। इसके बाद सहवाग भी 26 रन बनाकर मलरेन सैमुअल्स की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच दे बैठे। कोहली ने हालांकि तब तक दूसरे छोर पर पैर जमा लिये थे।

आंद्रे रसेल की गेंद पर चौके से खाता खोलने वाले कोहली ने बाद में रोच को निशाना बनाया जबकि रोहित ने रामपाल पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर खाता खोला। रसेल जब अपने अगले स्पैल के लिये आये तो कोहली ने तीन चौके जड़कर उनका स्वागत किया। वह हालांकि रामपाल के अगले ओवर में विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन लौटे।

रोच ने सुरेश रैना को खाता भी नहीं खोलने दिया, लेकिन रोहित जमे रहे और रोच पर छक्का जमाया। रविंदर जडेजा (नाबाद नौ) ने रसेल पर विजयी चौका लगाया।

इससे पहले कैरेबियाई पारी का आकर्षण रामपाल रहे जिन्होंने 66 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और इतने ही छक्के लगाये। उन्होंने दसवें नंबर पर सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी का पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2009 में अबुधाबी में नाबाद 73 रन बनाये थे। यही नहीं उन्होंने 10वें नंबर के बल्लेबाज के रूप में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकार्ड भी बनाया। उनके और रोच के बीच दसवें विकेट की साक्षेदारी वेस्टइंडीज की तरफ से भारत के खिलाफ नया रिकार्ड है।

युवा भारतीय गेंदबाजों उमेश यादव और आर विनयकुमार के सामने वेस्टइंडीज के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज फिर से बगलें झांकते हुए नजर आए। यादव ने 38 रन देकर तीन जबकि विनयकुमार ने दो विकेट लिये। जडेजा ने भी दो विकेट लिये लेकिन रविचंद्रन अश्विन महंगे साबित हुए। उन्होंने दस ओवर में 74 रन देकर एक विकेट लिया।

भारतीय गेंदबाजों ने लगातार दूसरे मैच में सहवाग का टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के फैसले को सही साबित किया। यादव ने अपने पहले ओवर में ही बराथ को बाहर की तरफ स्विंग लेती गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच कराया।
इसके बाद विकेटों का पिटारा खुल गया। यादव ने सैमुअल्स (4) को जीवनदान का फायदा नहीं उठाने दिया जबकि विनयकुमार ने 14वें ओवर में फार्म में चल रहे डेरेन ब्रावो (13) और डेंजा हयात को आउट किया। यादव ने दिनेश रामदीन (2) के रूप में तीसरा विकेट लिया।

पोलार्ड ने तेजी से रन बनाये। उन्होंने अश्विन पर लगातार दो छक्के भी जड़े, लेकिन अगली गेंद बल्ले और पैड से लगकर पटेल के दस्तानों में चली गयी और पहली बार वनडे में अंपायरिंग कर रहे एस रवि ने उंगली उठा दी। पोलार्ड फैसले से खुश नहीं थे। उन्होंने 30 गेंद पर तीन चौके और दो छक्के लगाये।

सिमन्स ने भी अश्विन पर छक्का जड़ा लेकिन जडेजा ने सैमी (2) को पगबाधा आउट करने के बाद रसेल की गिल्लियां भी बिखेरी। सिमन्स आखिर में नौवें बल्लेबाज के रूप में रन आउट हुए। उन्होंने आठ चौके और दो छक्के लगाये।
रामपाल ने भी अश्विन को निशाने पर रखा तथा उन पर तीन छक्के लगाये। इनमें से दो छक्के एक ही ओवर में जड़े गये। इसके अलावा उन्होंने जडेजा की लगातार गेंदों को छह और चार रन के लिये भेजा। उन्होंने वरुण आरोन की गेंद पर चौका जमाया और फिर एक रन लेकर अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया