DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत को बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

भारत को बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

पहले वनडे में हार से बाल बाल बची भारतीय टीम आत्ममुग्धता से बचते हुए शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद के साथ उतरेगी।
      
कटक में दो दिन पहले खेले गए शुरूआती मैच में भारत के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण ने कैरेबियाई टीम को नौ विकेट पर 211 के स्कोर पर रोक दिया था। लेकिन आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की मजबूत बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखरने लगी। बाद में रोहित शर्मा ने 99 गेंद में 72 रन बनाकर मेजबान टीम को बचाया।
     
भारत के अनुभवहीन तेज गेंदबाजों आर विनय कुमार, वरूण एरॉन और उमेश यादव ने गेंदबाजी के जौहर दिखाने के साथ संयम के साथ बल्लेबाजी करते हुए भारत को एक विकेट से जीत दिलाई। भारत को 23 गेंद में 11 रन की जरूरत थी। ऐसे में आखिरी विकेट के लिए टिके एरॉन और यादव ने सात गेंद शेष रहते जीत दिलाई।
     
भारतीय खेमा हालांकि इसकी पुनरावत्ति नहीं चाहता। वैसे भी वाय एस राजशेखरा रेड्डी एसीए वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर भारत ने तीनों वनडे जीते हैं। भारत के कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग पहले ही अपने बल्लेबाजों को चेता चुके हैं कि खराब प्रदर्शन पर कोई बहाना नहीं चलेगा।
     
उन्होंने कहा कि रन नहीं बनाने का कोई बहाना नहीं है। हमें अच्छी बल्लेबाजी करनी ही होगी। ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए सीरीज से बाहर हुए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कमी दर्शकों को जरूर खलेगी। धौनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर 123 गेंद में 148 रन बनाए थे।
      
धौनी, युवराज सिंह और सचिन तेंदुलकर की गैर मौजूदगी में शहर के क्रिकेट प्रेमियों को सहवाग से आतिशी पारी की उम्मीद होगी। कटक में केमार रोच की गेंद पर आउट हुए सहवाग बतौर कप्तान अपना बल्लेबाजी रिकॉर्ड सुधारना चाहेंगे। कप्तान के तौर पर आठ मैचों में उन्होंने 21.50 की औसत से रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 44 रन है।
    
विकेटकीपर पार्थिव पटेल भी अपने खराब प्रदर्शन की भरपाई करना चाहेंगे। गौतम गंभीर, सुरेश रैना और विराट कोहली से भी दर्शकों को अच्छी पारी की उम्मीद है जो पिछले मैच में नहीं चल सके। रोहित के अलावा हरफनमौला रविंदर जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 62 गेंद में 38 रन बनाए थे और वह अब बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।
       
दूसरी ओर भारत के अनुभवहीन गेंदबाजों ने सभी को प्रभावित किया। विनय, यादव और एरॉन ने जहीर खान और प्रवीण कुमार जैसे सीनियरों की गैर मौजूदगी में मौके का पूरा फायदा उठाया। तीनों एक बार फिर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए परेशानियां खड़ी करने की फिराक में होंगे।
   
स्पिन का मोर्चा आर अश्विन के जिम्मे है जो जबर्दस्त फॉर्म में है। उनका साथ देने के लिए जडेजा, रैना और रोहित जैसे अनियमित गेंदबाज हैं। शुक्रवार के मैच के लिए टीम में किसी बदलाव की संभावना नहीं दिख रही।

वेस्टइंडीज की दिक्कत उसकी बल्लेबाजी है और उसे जल्दी ही इस समस्या से उबरना होगा। पहले वनडे में सभी कैरेबियाई शीर्ष बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत की लेकिन डेरेन ब्रावो को छोड़कर कोई उम्दा पारी नहीं खेल सका।
     
पहले मैच में 74 गेंद में 60 रन बनाने वाले ब्रावो एक बार फिर बल्लेबाजी का जिम्मा संभालेंगे। वेस्टइंडीज को अच्छी शुरूआत की जरूरत है। लैंडल सिमंस और एड्रियन बराथ को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

वेस्टइंडीज को पहले मैच की गलतियों से सबक लेना होगा जहां जीत के करीब पहुंचकर वह वंचित रह गई थी। उपमहाद्वीप के हालात से बखूबी वाकिफ कीरोन पोलार्ड अपनी रंगत में नहीं दिखे हैं जिन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है।
     
कप्तान डेरेन सैमी ने कहा कि हमने देखा है कि पोलार्ड ने आईपीएल में कितना जबर्दस्त खेल दिखाया है। वह   विश्वकप में भी अच्छा खेला था। भारतीय हालात की उसे अच्छी जानकारी है।

टीमें : 
भारत :
वीरेंद्र सहवाग (कप्तान), गौतम गंभीर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रविंदर जडेजा, पार्थिव पटेल, आर.अश्विन, अभिमन्यु मिथुन, विनय कुमार, उमेश यादव, वरूण एरॉन, रोहित शर्मा, मनोज तिवारी और राहुल शर्मा।

वेस्टइंडीज :
डेरेन सैमी (कप्तान), लैंडल सिमंस, एड्रियन बराथ, डेंजा हयात, मर्लोन सैमुअल्स, डेरेन ब्रावो, दिनेश रामदीन, कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, एंथोनी मार्टिन, जासन मोहम्मद, सुनील नरेन, कीरोन पॉवेल, रवि रामपॉल और केमार रोच।
 
मैदानी अंपायर : टोनी हिल, एस रवि
तीसरा अंपायर : सुधीर असनानी
चौथा अंपायर : अनिल चौधरी
मैच रैफरी : डेविड बून
समय : दोपहर ढाई बजे से।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत को बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद