DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाद्य मुद्रास्फीति में बड़ी गिरावट, 8 प्रतिशत पर पहुंची

खाद्य मुद्रास्फीति में बड़ी गिरावट, 8 प्रतिशत पर पहुंची

आलू, प्याज और गेहूं को छोड़कर ज्यादातर कृषि वस्तुओं की कीमतों में तेजी आने के बावजूद 19 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति की दर घटकर 8 प्रतिशत पर आ गई। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति इससे पिछले सप्ताह 9.01 प्रतिशत थी। जबकि, बीते साल की समान अवधि में यह 9.03 प्रतिशत थी।
   
गुरुवार को सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन सप्ताह में प्याज साल दर साल आधार पर 40.64 प्रतिशत सस्ता हुआ, जबकि आलू की कीमत 10.98 प्रतिशत नीचे आई। वहीं गेहूं 4.71 प्रतिशत सस्ता हुआ। हालांकि, अन्य खाद्य वस्तुओं के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस दौरान, सालाना आधार पर, दालें 13.80 प्रतिशत महंगी हुईं, जबकि दूध के दाम में 11.41 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। अंडा, मीट, मछली का दाम 13.55 प्रतिशत बढ़ा।
   
समीक्षाधीन सप्ताह में सब्जियों के दाम में 5.13 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, पिछले कुछ महीनों का रुख देखें तो मुद्रास्फीति की दर में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इस दौरान, फलों के दाम 7.98 प्रतिशत बढ़े, जबकि अनाज की कीमतों में 1.97 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
   
कुल प्राथमिक वस्तुओं के वर्ग में 19 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान मुद्रास्फीति 7.74 प्रतिशत रही, जबकि इससे पिछले सप्ताह यह 9.08 प्रतिशत थी। थोक मूल्य सूचकांक में प्राथमिक वस्तुओं का योगदान 20 प्रतिशत से अधिक है। समीक्षाधीन सप्ताह में गैऱख़ाद्य वस्तुओं मसलन फाइबर, तिलहन और खनिज में मुद्रास्फीति 2.14 प्रतिशत रही जो इससे पिछले सप्ताह 4.05 प्रतिशत थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खाद्य मुद्रास्फीति में बड़ी गिरावट, 8 प्रतिशत पर पहुंची