DA Image
30 मई, 2020|5:13|IST

अगली स्टोरी

एयर इंडिया के सीएमडी पद से हटेंगे जाधव

एयर इंडिया के सीएमडी पद से हटेंगे जाधव

सरकार ने संकटग्रस्ट राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अरविंद जाधव को पद से हटाने का फैसला कर लिया है। इसके साथ ही अब एयरलाइन में चेयरमैन और प्रबंध निदेशक दो अलग-अलग पद होंगे। नागरिक उड्डयन सचिव नसीम जैदी को कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त किया जाएगा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव रोहित नंदन को एयर इंडिया का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया जाएगा। वह एयरलाइन का दैनिक कामकाज देखेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन नियुक्तियों की घोषणा शुक्रवार को ही की जा सकती है।

सूत्रों ने बताया कि नंदन और जैदी की नियुक्ति इन पदों के लिए उचित उम्मीदवारों के चयन तक अंतरिम व्यवस्था होगी। समझा जाता है कि सरकार जल्द एयर इंडिया के निदेशक मंडल में दो रिक्त पदों को भी भरेगी। अमित मित्रा तथा आनंद महिंद्रा के बोर्ड से स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा देने की वजह से ये पद खाली हुए हैं।

इससे पहले इस तरह की अटकलें थीं कि नंदन के साथ दो उप प्रबंध निदेशक जोड़े जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि हालांकि उन्हें अभी इन नियुक्तियों के बारे में फैसला लेना है। एयर इंडिया के वित्तीय संकट के लिए 55 वर्षीय जाधव की कड़ी आलोचना हो रही थी। 1978 बैच के आईएएस अधिकारी जाधव को चार मई, 2009 को भारतीय राष्ट्रीय विमानन निगम लिमिटेड (नासिल) का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था।

एयर इंडिया के पायलटों और राजनीतिक दलों द्वारा भी जाधव की काफी आलोचना हो रही थी। उनके कार्यकाल के दौरान पायलटों और अन्य कर्मचारियों की तीन बार बड़ी हड़ताल हो चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:एयर इंडिया के सीएमडी पद से हटेंगे जाधव