DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन ने दो संदिग्ध हमलावरों को मार गिराया

चीन ने दो संदिग्ध हमलावरों को मार गिराया

चीन के अशांत झिनजियांग प्रांत में हुए हमलों में कथित रूप से शामिल दो संदिग्धों को काशगर शहर के पास पुलिस ने गोली मार दी, जहां पाकिस्तान प्रतिशिक्षित आतंकवादियों पर 20 लोगों की हत्या करने का आरोप है।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि इन हमलों के संबंध में वांछित मेमतिइली तिलिवाल्दी (29) और टरसन हसन (34) सोमवार को काशगर के उपनगर में मक्के के खेत में मारे गए। इनकी मौत के साथ ही हाल ही में हुई हिंसा में आतंकवादियों समेत मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई।

पुलिस ने इन दोनों के खिलाफ सोमवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया था और उनकी सूचना देने वाले को एक लाख युआन देने की घोषणा की थी। यह हमला कथित रूप से ईस्ट तूर्कीस्तान इस्लामिक मूवमेंट ने चीन के मुख्य भूमि से आये हान लोगों के खिलाफ कराया था।

उरूमेकी की राजधानी झिनजियांग में वर्ष 2009 में हान लोगों के खिलाफ जबर्दस्त दंगे भड़क उठे थे जिसमें कम से कम 200 लोग मारे गये थे। काशगर में पिछले सप्ताह हुई दो हिंसात्मक घटनाओं में 14 नागरिक और छह आतंकवादी मारे गये थे जिससे शहर में भय का माहौल व्याप्त हो गया था।

रविवार को हमलावरों द्वारा एक रेस्त्रा में आग लगा देने और एक बाजार में लोगों की हत्या शुरू करने के बाद छह आम नागरिक मारे गये तथा तीन पुलिसकर्मियों समेत 15 अन्य घायल हो गये थे। 

पुलिस ने पांच संदिग्धों को गोली मार दी जबकि दो वहां से भागने में सफल रहे थे। रविवार को हुआ हमला काशगर में हुई दूसरी हिंसा थी। इससे पहले शनिवार को एक हमले में आठ नागरिक मारे गये थे।
 
शनिवार रात को दो लोगों ने चालक की हत्या कर एक ट्रक का अपहरण कर लिया था और भीड़ भरी सड़क पर इसे चलाया था। हमलावर ट्रक से निकल आये और आसपास के लोगों पर हमला कर दिया। 

इस हमले में आठ नागरिक मारे गये थे जबकि घटना में 27 अन्य घायल हो गये थे।  सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक मुसलमानों के पवित्र माने वाले रमजान महीने के पहले दिन शहर की सभी दुकाने बंद रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन ने दो संदिग्ध हमलावरों को मार गिराया