DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तानपूरे की आवाज तनाव से मुक्ति देती है

तानपूरे की आवाज तनाव से मुक्ति देती है

गायक, गीतकार, संगीतकार कैलाश खेर खुद को तनाव से मुक्त करने के लिए अनेक उपाय करते हैं। उनकी कोशिश होती है कि तनाव की स्थिति आए ही नहीं। जब ऐसी स्थिति आ जाती है तो उससे मुक्ति के लिए कभी स्नान करते हैं, कभी चुटकुलेबाजी और कभी तानपूरे की आवाज भी सुनते हैं।

. सबसे पहले तो शरीर को स्वस्थ रखना परम आवश्यक मानता हूं। मन, बुद्धि और आत्मा का संतुलित रहना परम आवश्यक है। इसके लिए अपनी दिनचर्या का ध्यान रखता हूं। समय पर जागना, समय पर खाना, समय पर सोना और ऐसे तमाम जरूरी काम को समयबद्ध तरीके से करने की पूरी कोशिश करता हूं। ऐसे काम से दूर रहता हूं, जिसे करके ग्लानि महसूस हो। मेरी वजह से किसी का दिल न दुखे, इसका  भी खयाल रखता हूं। इन सब बातों से मन, बुद्धि और आत्मा को संतुलित रखने में सहायता मिलती है।

. जब मैं तनाव में होता हूं तो कई बार स्नान करना अच्छा लगता है। शीतल जल से स्नान करके शरीर तर होता है और रक्तचाप संतुलित होता है। इससे तनाव से मुक्ति पाने में काफी सहायता मिलती है।

. कई बार कॉमेडी फिल्में आदि देखना भी फादयेमंद साबित होता है। मैं ऐसी स्थिति में मि. बीन की कॉमेडी की क्लिपिंग देखता हूं, जिससे ध्यान तनाव के विषय से हट जाता है और तनाव से राहत मिलती है। ऐसी कुछ कॉमेडी फिल्में भी हैं जो तनाव से राहत देती हैं।

. जब कभी बहुत टेंशन में होता हूं तो अपने स्टूडियो में चला जाता हूं और इलेक्ट्रोनिक तानपूरे की आवाज सुनता हूं। इससे ऊर्जा संयमित होती है।

. कई बार चुटकुलेबाजी भी तनाव से मुक्ति के लिए काफी कारगर साबित होती है। कुछ नजदीकी मित्रों से बात करता हूं और चुटकुलेबाजी करता हूं। इससे तनाव कुछ ही मिनटों में कहां चला जाता है, पता ही नहीं चलता। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तानपूरे की आवाज तनाव से मुक्ति देती है