DA Image
7 मई, 2021|3:00|IST

अगली स्टोरी

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के मंत्र

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के मंत्र

उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण होता है। हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित रखें। यदि आपका रक्तचाप 120-80 से ज्यादा है तो ये आपके दिल के लिए खतरे की घंटी है। इसे कम करने की कोशिश में आप अभी से जुट जाएं।

धूम्रपान से कीजिए तौबा
तंबाकू में निकोटिन होता है, जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है। धूम्रपान न केवल आपके लिए, बल्कि आपके अपनों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आज ही धूम्रपान से तौबा कीजिए।

अधिक नमक का सेवन न करें
यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो नमक का उपयोग कम करें, कम चीनी खाएं। नमक में पाए जाने वाला सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। इसलिए पूरे दिन में एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन न करें।

जंक फूड को कहिए ना
दिन में 20 ग्राम से ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन न करें। कोशिश करें कि आपके खाने में कम से कम चर्बीयुक्त आहार हो। ये दोनों चीजें ही आपके गुर्दों और हृदय के रक्तचाप के उतार-चढ़ाव के लिए जिम्मेदार होती हैं। जंक फूड में इन्हीं चीजों की अधिकता होती है, इनसे दूर ही रहें।

अंकुरित चीजों को अपने खाने में शामिल करें
सुबह के नाश्ते में जहां तक संभव हो अंकुरित आहार का ही सेवन करें। सुबह के नाश्ते में अंकुरित दालों के सेवन से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जो रक्तचाप और दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

रोजाना व्यायाम करें
उच्च रक्तचाप के कारण हमारे हृदय की रक्त नलिकाओं में चर्बी का जमाव होता है। जब ये चर्बी नसों में जमा हो जाती है तो हृदय के लिए जाने वाले रक्त का बहाव कम हो जाता है और रक्तचाप और तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए रोजाना व्यायाम करें। इससे वसा आसानी से पच जाती है और मोटापा नहीं आता तथा आप स्वस्थ जीवन गुजार सकते हैं। यदि आप व्यायाम नहीं कर पाते हैं तो गार्डनिंग, घर की सफाई जैसे मेहनत के काम दिन में अवश्य 30 मिनट करें।

रिलेक्सेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें
अपने शरीर और मन को रिलेक्स करने का टाइम निकालें। स्वस्थ जीवन के लिए तन और मन दोनों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अपने ऑफिस की थकान और भाग-दौड़ के काम से खुद को कुछ देर अवश्य रिलेक्स करें। इसके लिए आप संगीत या अपनी किसी मनपसंद हॉबी को अपनाएं।

हेल्थ चेकअप करवाएं
समय-समय पर  अपने पूरे परिवार का हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए। ये चेकअप साल में एक बार तो अवश्य ही करवाएं।

चिकित्सक से सलाह लें
अपने डॉक्टर खुद न बनें। सिरदर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन आदि महसूस करें तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। अपने आप कोई दवा न खाएं। ये समस्या आमतौर पर उच्च रक्तचाप के कारण होती है। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी दवा लेना महंगा पड़ सकता है।

खूब पैदल चलें
कम से कम 30 मिनट रोज पैदल चलें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के मंत्र