DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   42 गैर मेट्रो शहर पर एयर इंडिया की नजर

बिज़नेस42 गैर मेट्रो शहर पर एयर इंडिया की नजर

एजेंसी
Sun, 29 May 2011 10:29 AM
42 गैर मेट्रो शहर पर एयर इंडिया की नजर

देश के कई छोटे गैर मेट्रो शहरों से हवाई कनेक्टिविटी की सुविधा की मांग उठ रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया इस मौके का फायदा उठाने के लिए अपने विमानों के बेड़े का विस्तार करने तथा गैर मेट्रो शहरों के लिए और उड़ानें शुरू करने की तैयारी कर रही है।

एयर इंडिया की वर्तमान के कुछ मार्गों पर भी गैर व्यस्त समय में उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है। इसके तहत दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों को मेट्रो शहरों से जोड़ा जाएगा। एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 10 लाख से अधिक की आबादी वाले 42 शहरों ने मेट्रो शहरों से कनेक्टिवटी की मांग की है। हम इसका व्यवहार्यता अध्ययन कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि हमें कई छोटे शहरों मसलन बिहार के भागलपुर, झारखंड के देवगढ़, उत्तर प्रदेश के आगरा और गोरखपुर जैसे शहरों से हवाई सेवा शुरू करने का आग्रह मिला है। पर हमें यह देखना होगा कि इसके लिए आवश्यक ढांचा है या नहीं। ज्यादा से ज्यादा टियर दो और टियर तीन शहरों को जोड़ने के लिए एयर इंडिया ने दिल्ली-ग्वालियर-मुंबई-ग्वालियर-दिल्ली, दिल्ली-रांची-दिल्ली और दिल्ली-कोलकाता-कानपुर-दिल्ली उड़ानें शुरू की हैं।

इसके अलावा अगले चरण में एयर इंडिया दिल्ली-विशाखपत्तनम-चेन्नई-विशाखापत्तनम-दिल्ली, दिल्ली-कोयम्बटूर, दिल्ली-वडोदरा-सूरत, दिल्ली-पोर्ट ब्लेयर उड़ानें शुरू करने की योजना भी बनाई है।  

राष्ट्रीय एयरलाइन की योजना गुवाहाटी में एक और हब बनाने की भी है, जिससे पूर्वोत्तर को बेहतर संपर्क उपलब्ध कराया जा सके। अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया की सहायक इकाई अलायंस एयर पूर्वोत्तर को कनेक्टिविटी उपलब्ध करा रही है। ऐसे में हम गुवाहाटी को क्षेत्र के लिए हब बनाने की योजना बना रहे हैं। इससे क्षेत्र का संपर्क देश के दूसरे हिस्सों से हो सकेगा। क्षेत्र के अन्य हिस्सों की तुलना में गुवाहाटी हवाई अड्डे पर रात में विमान उतारने की सुविधा है। अन्य हवाई अड्डों पर सूरज ढलते ही परिचालन बंद हो जाता है।

एयर इंडिया इन उड़ानों का परिचालन टि्वन इंजन टर्बोप्रॉप एटीआर या कनाडियन रीजनल जेट विमान के जरिये करने की है।

संबंधित खबरें