DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिलिप राथ को मिला मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

अमेरिकी उपन्यासकार फिलीप राथ को बुधवार को चौथा मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला। इसके तहत 97 हजार 500 डालर की ईनाम राशि दी जाती है।

यह पुरस्कार 2005 में शुरू हुआ था। अंग्रेजी या अंग्रेजी अनुवाद में व्यापक रूप से उपलब्ध किसी कति को दो साल के अंतराल के बाद यह पुरस्कार दिया जाता है।

78 वर्षीय राथ अपनी कमर की समस्या के कारण इस पुरस्कार को ग्रहण करने के लिए सिडनी नहीं आ सके। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार के लिए उनका चयन बेहद सम्मान की बात है।

उन्होंने एक बयान में कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस पुरस्कार के कारण मैं दुनिया भर के उन पाठकों के ध्यान का केन्द्र बनूंगा जो मेरी कतियों से अवगत नहीं है। यह बेहद सम्मान की बात है और मैं इसे ग्रहण करते समय प्रसन्नता महसूस कर रहा हूं।

पाठकों और आलोचकों का सम्मान पा चुके राथ 1969 में अपने उपन्यास पार्टनायज कंप्लेंट के कारण काफी विख्यात हुए। उनकी तीन उपन्यासों की त्रयी भी काफी चर्चित हुई जिनमें पुल्तिजर पुरस्कार से सम्मानित कृति अमेरिकन पेस्टोरल शामिल है। इस श्रृंखला के दो उपन्यास आई मैरीड कम्यूनिस्ट और द ह्यूमन स्टेन हैं।

मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार चर्चित मैन बुकर पुरस्कार से अलग है। मैन बुकर पुरस्कार हर साल ब्रिटिश राष्ट्रमंडल और आयरलैंड के एक लेखक को उसकी संपूर्ण कृतियों के लिए दिया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिलिप राथ को मिला मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार