DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए स्टेल्थ ड्रोन से रखी गई थी लादेन पर नजर

अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले उसके ठिकाने पर नजर रखने के लिए अत्याधुनिक स्टेल्थ ड्रोन विमानों ने दर्जनों उड़ानें भरी थीं।

समाचार पत्र 'वाशिंगटन पोस्ट' ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि खुफिया एजेंसी सीआईए ने ऐसे मानवरहित विमानों का इस्तेमाल किया था, जो राडार की पकड़ से बाहर थे और वे बहुत ऊंचाई पर उड़ते थे।

ये गोपनीय उड़ानें पाकिस्तान के एबटाबाद शहर स्थित लादेन के ऊंची चारदीवारी वाले परिसर के ऊपर महीनों तक संचालित हुई थीं, ताकि स्पष्ट वीडियो उतारे जा सकें, जो कि उपग्रह से सम्भव नहीं था।

स्टेल्थ ड्रोन का इस्तेमाल उस अंधेरी रात भी किया गया था, जब लादेन के ठिकाने पर हमला किया गया था। स्टेल्थ ड्रोन में इलेक्ट्रॉनिक प्रसारणों को रिकार्ड करने के उपकरण लगे थे। लिहाजा स्टील्थ ड्रोन ने अमेरिकी अधिकारियों को पाकिस्तान की प्रतिक्रिया पर निगरानी रखने की सुविधा मुहैया कराई।

मीडिया रपट में कहा गया है कि नए ड्रोन्स, पाकिस्तान के उस निगरानी तंत्र के दायरे से बाहर थे, जो उसने अन्य अमेरिकी ड्रोन के लिए लगा रखे थे। अमेरिका अन्य ड्रोन के जरिए अफगानिस्तान के साथ लगी पाकिस्तानी सीमा के पास आतंकवादियों के खिलाफ हमले करता है।

अभियान से परिचित एक पूर्व अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सीआईए ने नए स्टेल्थ विमान का इस्तेमाल इसलिए किया था, क्योंकि उन्हें वहां की गतिविधियों के बारे में अधिक जानने की जरूरत थी, जो अन्य निगरानी तंत्रों से सम्भव नहीं था।

अधिकारी ने कहा है, ''यह कुछ ऐसा नहीं है कि आप सिर पर कोई भी ड्रोन खड़ा कर दे- ऐसे में पाकिस्तानी जान जाते।''

लादेन पर निगरानी के संदर्भ में वायु सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डेविड डेप्टुला ने कहा, ''ऐसी जगह, जहां जाने की अनुमति न हो, वहां के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश एक कठिन चुनौती है।'' उन्होंने कहा कि यह चुनौती और बढ़ जाती है, जब लगातार निगरानी की जरूरत पड़ती है। इस काम में कम रफ्तार वाले गैर स्टेल्थ विमान आसानी से पकड़ लिए जाते।

ज्ञात हो कि अमेरिकी नौसेना के सील्स कमांडो ने दो मई को एबटाबाद स्थित लादेन के ठिकाने पर कार्रवाई कर उसे मार गिराया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए स्टेल्थ ड्रोन से रखी गई थी लादेन पर नजर