DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नृत्य से सधेंगे शरीर के बिगड़े सुर

नृत्य से सधेंगे शरीर के बिगड़े सुर

नृत्य एक ऐसा माध्यम है, जो बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों, सभी में हलचल पैदा कर देता है। टेलीविजन में डांस देखने भर या संगीत की धुन छिड़ जाने पर ही लोगों के हाथ-पांव थिरकने लगते हैं। डांस न केवल शरीर में नई उमंग और तरंग पैदा करता है, बल्कि यह हमारी काया को भी छरहरा बनाने में मदद करता है। बता रही हैं मृदुला भारद्वाज

आमतौर पर देखा जाता है कि घर में पार्टी या किसी फंक्शन में ही लोग अक्सर डांस करते हैं। ज्यादातर यंगस्टर्स ही डांस में दिलचस्पी दिखाते हैं। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपनी बॉडी को शेपअप करना चाहते हैं तो सिर्फ पार्टी छोड़िए, रोजाना डांस कीजिए और अपनी बॉडी को अच्छी शेप दीजिए।

वैसे तो व्यायाम करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप रोजाना व्यायाम और जिम से ऊब चुके हैं तो आपके पास विकल्प के लिए नृत्य मौजूद है। नृत्य व्यायाम का सबसे शानदार तरीका है। नृत्य न केवल आपकी धड़कनों को बढ़ाता है, बल्कि आपके शरीर की प्रमुख मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और उन्हें टोन में लाता है। नृत्य घूमने, साइकिल चलाने और तैराकी से कहीं ज्यादा कैलोरी जलाता है। आधे घंटे का नृत्य सैशन ही काफी कैलोरी कम करने में मदद करता है। यदि आप नृत्य के माध्यम से वजन कम करने और अपनी बॉडी को शेपअप करने के बारे में गंभीर हैं तो सबसे पहले अपने लिए सुनिश्चित नृत्य शैली का चुनाव करें। नृत्य के नाम पर यूं ही हाथ-पांव चलाने से कहीं अच्छा है कि नृत्य शैली का चुनाव किया जाए।

धीमी गति वाले नृत्य करें

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप धीरे-धीरे वजन कम करने की विधि अपनाते हैं तो यह तरीका ज्यादा असरदार और स्थायी होता है। धीमी गति के नृत्य जैसे बैले, फास्ट डांस, जैज आदि ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

सुरक्षित स्थान चुनें

डांस करने के लिए ऐसा स्थान चुनें, जहां किसी तरह की रुकावट न हो। जैसे फर्श पर खिलौने या अन्य सामान बिखरा न हो, क्योंकि इनकी वजह से आपको चोट लग सकती है, इसलिए डांस करने से पहले स्थान को पूरी तरह से साफ कर लीजिए।

पसंदीदा संगीत का चुनाव करें

हिप हॉप या रॉक, बैले डांस या बॉलरूम, डांस वीडियो या आई ट्यून किसी भी स्टाइल के साथ कुछ महीनों के लिए ऐरोबिक्स का 45 मिनट का सैशन लें। हमेशा धीमी गति से पांच मिनट की कार्डियो श्वसन प्रणाली और मांसपेशियों के लिए वॉर्मअप करें। इसके लिए धीमी गति का डांस या उसी स्थान पर कुछ देर के लिए चल सकते हैं। शुरुआत में 10 मिनट और फिर दो या तीन महीने तक 15, 20, 25, 30 मिनट तक बढ़ाएं। 45 मिनट का सैशन तीसरे या चौथे महीने में शुरू करें।

बैले डांसिंग के लाभ

बैले डांस किसी भी अन्य गतिविधि से कहीं अधिक कैलोरी बर्न करता है। लगभग आधे घंटे के बैले डांस सैशन से आपके शरीर की लगभग 500 कैलोरी कम होती हैं।

रोजाना बैले डांस करने से दिल स्वस्थ रहता है, साथ ही ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सप्ताह में तीन से चार बार 30 से 40 मिनट लगातार बैले डांसिंग करना फायदेमंद होता है।

बैले डांस की मूवमेंट्स हड्डियों को मजबूत बनाती है। अगर आप अपने वजन और शरीर को लेकर चिंतित हैं और जल्दी अपना वजन घटाना चाहते हैं तो बैले डांसिंग सबसे बेहतरीन और सकारात्मक विकल्प है।

अपनी प्रोग्रेस मॉनीटर करें

प्रत्येक डांस सैशन के बाद अपना रिजल्ट चेक करें। देखें आपको कितने समय में कितना लाभ हो रहा है। इससे जरूरत के अनुसार बदलाव करने में आसानी रहती है। इस तरह अपनी प्रगति नापने से भी आप और मोटीवेट होते हैं और आपको फायदा भी अधिक होता है।

डांस पार्टी का आयोजन करें

डांस सैशन के दौरान आप बीच-बीच में डांस पार्टी का आयोजन करें। इस तरह आप अपने मित्रों और रिश्तेदारों को भी इस सैशन में बुला सकती हैं। ये न केवल मनोरंजन का साधन होगा, बल्कि आपको इससे बोरियत का भी एहसास नहीं होगा। आपके दोस्त आपको इसके लिए मोटीवेट करने में मदद करते हैं और आपका रुटीन भी बना रहता है और आप दूसरों के लिए प्रेरणा और वॉलेंटियर भी बन सकते हैं।

बैले डांस से करें बॉडी शेपअप

वजन घटाने और बॉडी को शेपअप करने में बैले डांस एक अहम भूमिका अदा करता है। बैले डांस प्राकृतिक तौर पर एक अलग ऊंचाई का अनुभव करवाता है। यह एक अद्भुत शारीरिक एक्टिविटी है, जो किसी भी अन्य व्यायाम की तुलना में कई गुना कैलोरी कम कर सकती है। हॉलीवुड अभिनेत्रियां जैसे पेरिस हिल्टन, शकीरा, कैथरीन जेटा जोंस आदि ने भी इसी बैले डांस से ऐसी फिगर पाई है। आजकल भारत में भी बैले डांस का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। कई लड़कियां बैले डांस क्लास जॉइन कर रही हैं या घर पर ही डीवीडी आदि के जरिए शरीर को बैले डांस से छरहरा बनाने में लगी हुई हैं। कुछ ही घंटों का बैले डांस एक सप्ताह में आपको आश्चर्यचकित परिणाम देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नृत्य से सधेंगे शरीर के बिगड़े सुर