DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UN सिक्योरिटी काउंसिल में सुधार चाहते हैं मून

UN सिक्योरिटी काउंसिल में सुधार चाहते हैं मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार किए जाने के पक्ष में हैं और इस परिवर्तन पर विचार विमर्श के लिए वह सदस्य देशों को राजनीतिक माहौल मुहैया करा रहे हैं।

बान के प्रवक्ता मार्टिन नेसिरकी ने संवाददाताओं से कहा कि महासचिव पूरी तरह से मानते हैं कि हम जिस विश्व में रह रहे हैं उसको अच्छे से दर्शाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में सुधार की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सदस्य देशों को इस बात पर विचार करना है कि सुरक्षा परिषद का सुधार किस तरह किया जाए। उनके (सदस्य देशों) समझौते तक पहुंचने के लिए स्पष्ट रूप से अभी कुछ दूरी है।

नेसिरकी ने कहा कि महासचिव का मानना है कि सुधार आवश्यक हैं। यह सदस्य राष्ट्रों को फैसला करना है कि इन परिवर्तनों का दायरा और समय सीमा क्या हो।

इससे एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष जोसेफ देइस ने दो दशक के प्रयास के बावजूद सुरक्षा परिषद में सुधार की दिशा पर प्रगति नहीं होने पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आलोचना की थी।

रोम में एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए देइस ने कहा था कि अगर हम इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ नहीं होते तो संयुक्त राष्ट्र अपनी विश्वसनीयता खो देगा।

उल्लेखनीय है कि 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वर्तमान में पांच स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य हैं। भारत इस समय सुरक्षा परिषद में एक अस्थायी सदस्य है और स्थायी सदस्य के लिए प्रबल दावेदार है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UN सिक्योरिटी काउंसिल में सुधार चाहते हैं मून