DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईसीसी पर भारत का दबदबाः टोनी ग्रेग

आईसीसी पर भारत का दबदबाः टोनी ग्रेग

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान टोनी ग्रेग ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पर पूरी तरह भारत का दबदबा है और इस स्थिति को बदलने की जरूरत है।

ग्रेग ने द टेलीग्राफ से कहा कि आईसीसी पर इस समय पूरी तरह भारत का दबदबा है। हमें इस स्थिति को दुरुस्त करना होगा। भारत जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और एकाध दूसरे देशों से जैसा करने को कहता है वे वही करते हैं। इसे बदलना मुश्किल है लेकिन हमें इस स्थिति को किसी प्रकार बदलना ही होगा।

उन्होंने साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में विंडो देने का विरोध किया है। बेशुमार दौलत से भरपूर आईपीएल ने दुनियाभर के क्रिकेटरों को अपनी ओर आकर्षित किया है।

कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेलने का मोह नहीं त्याग पा रहे हैं और वे अपनी राष्ट्रीय टीमों के ऊपर आईपीएल को तरजीह दे रहे हैं। यही वजह है कि आईपीएल को अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में विंडो देने की मांग जोर पकड़ रही है लेकिन ग्रेग ने इस मांग विरोध करते हुए कहा कि सभी टीमें अत्यधिक क्रिकेट खेल रही हैं। ऐसे में भारत की घरेलू लीग को दो महीने का विंडो देने का क्या औचित्य है। मुझे लगता है कि यह एक बेतुकी मांग है। सभी टीमों को इस पर विचार करने की जरूरत है।

ग्रेग ने कहा कि क्रिस गेल और किरोन पोलार्ड जैसे खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं जबकि वेस्टइंडीज अपनी जमीन पर पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज खेल रहा है। यह कितनी हास्यास्पद स्थिति है। हम इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि क्रिकेट की असली कसौटी टेस्ट को कोई नुकसान नहीं हो।

उन्होंने हालांकि साथ ही कहा कि भारतीय क्रिकेट के प्रति उनका प्यार लगभग चार दशक पुराना है जब उनकी टीम ने 1976-77 में भारत में टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी। पूर्व कप्तान ने कहा कि मुझे भारत और भारतीय उपमहाद्वीप से प्यार है। यहां आकर ही मुझे पहली बार यह एहसास हुआ था कि हम लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। वहां लोगों में क्रिकेट को लेकर जुनून है और स्टेडियम खचाखच भरे रहते हैं। कोलकाता का ईडन गार्डन मैदान मेरे तीन पसंदीदा मैदानों में से एक है क्योंकि वहां का माहौल अतुलनीय है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईसीसी पर भारत का दबदबाः टोनी ग्रेग