DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीसी की बिक्री में 6.2 प्रतिशत का इजाफा

पीसी की बिक्री में 6.2 प्रतिशत का इजाफा

देश में वर्ष 2011 की पहली तिमाही में पर्सनल कंप्यूटरों की बिक्री में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। इस अवधि में पर्सनल कंप्यूटरों की कुल बिक्री बढ़कर 26 लाख के करीब पहुंच गई।

बाजार अध्ययन करने वाली संस्था गार्टनर के मुताबिक, पीसी बाजार में आई तेजी के पीछे मोबाइल पीसी की तेज मांग ने बडी़ भूमिका निभाई। चालू वर्ष की पहली तिमाही में मोबाइल पर्सनल कंप्यूटरों की कुल बिक्री वित्त वर्ष 2010-11 की अंतिम तिमाही के मुकाबले 23 फीसदी अधिक रही।

गार्टनर की अनुसंधान विश्लेषण इकाई के प्रमुख विशाल त्रिपाठी ने कहा कि आलोच्य अवधि में उपभोक्ता मांग कमजोर रही, लेकिन मध्यम और छोटे दर्जे की औद्योगिक इकाईयों की ओर से अच्छी खरीद रहने से पीसी बाजार में तेजी आई। कुछ हद तक सरकारी संस्थाओं की ओर से खरीद ने भी इसमें योगदान दिया।

त्रिपाठी के मुताबिक औद्योगिक इकाइयों से समर्थन मिलने से समीक्षाधीन अवधि में पर्सनल कंप्यूटर बनाने वाली देश की करीब सभी बडी़ कंपनियों की बिक्री में वृद्धि रही। निर्यात स्तर पर भी बिक्री आंकडे़ अच्छे रहे। जनवरी से अप्रैल 2011 के बीच एसर, डेल, एचपी और लेनोवो जैसी नामी गिरामी कंपनियों की कुल पीसी निर्यात में 50.4 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। जबकि घरेलू कंपनी एचसीएल का हिस्सा 7.1 प्रतिशत रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीसी की बिक्री में 6.2 प्रतिशत का इजाफा