DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएमएफ के नए मुखिया की तलाश तेज

आईएमएफ के नए मुखिया की तलाश तेज

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष [आईएमएफ] के नए मुखिया की तलाश को लेकर जर्मनी ने कहा है कि इस पद पर यूरोप का प्रतिनिधि होना चाहिए, जबकि विकासशील देशों का मानना है कि यह जिम्मेदारी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को सौंपी जानी चाहिए।

एक महिला के साथ यौन दुर्व्यवहार के आरोप में आईएफएफ के मौजूदा प्रमुख डोमीनिक स्ट्रास कान की गिरफ्तारी के साथ ही यह तय माना जा रहा है कि देर-सबेर उन्हें यह पद छोड़ना पडे़गा, ऐसे में नए मुखिया की तलाश एक अहम सवाल बन गया है।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि यदि कान को जाना पडा़ तो ऐसी स्थिति में आईएमएफ की कमान यूरोप के हाथों ही रहनी चाहिए, क्योंकि आर्थिक संकट से जूझ रहे देशों को राहत पैकेज जारी करने में यूरोपीय संघ की अहम भूमिका रही है। दूसरी ओर, उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं वाले देश की अगुवाई कर रहे चीन का मानना है कि इस बार आईएमए का नेतृत्व विकासशील देशों को मिलना चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया कि आईएमएफ के नए प्रमुख को चयन योग्यता के आधार पर होना चाहिए और चयन प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और निष्पक्ष होनी चाहिए।
 आईएमएफ के मुखिया पद के प्रबल दावेदारों मे योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया के अलावा फ्रांस की वित्त मंत्री क्रिस्टीन लागार्डे, तुर्की के कमाल डर्विस, दक्षिण अफ्रीका के ट्रेवर मैनुअल, मैक्सिको के आगस्टीन कार्स्टीन, अमेरिका के अर्थशास्त्री स्टेनली फिशर और मोहम्मद अल एरियन, जर्मनी के बैंकर एक्सल वेबर और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री गार्डन ब्राउन का नाम प्रमुख है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएमएफ के नए मुखिया की तलाश तेज