DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौकरी हासिल करने के पांच आसान रास्ते

नौकरी हासिल करने के पांच आसान रास्ते

अपने सपनों की जॉब हासिल करना आसान नहीं है, खासतौर पर तब, जब आप नए-नए कॉलेज पास करके आए हों। यहां कुछ आसान से टिप्स दिए जा रहे हैं, जो जॉब मार्केट में अच्छे अवसरों को भुनाने में सहायक होंगे।

1. प्रोफाइल के अनुकूल स्थितियों को पहचानें

आप उन सभी चीजों की एक लिस्ट बनाएं, जिनमें आप खुद को बेहतर मानते हैं। अपने उन सभी छोटे-बड़े अनुभवों को इकट्ठा करें, जो आपने पूर्व में अजिर्त किए हैं जैसे इंटर्नशिप, समर जॉब आदि। आत्मनिरीक्षण करें और पहचानें  कि इनमें से कौन सी चीज आपकी स्किल्स, रुचि और आचरण के उपयुक्त है।

2. लोगों का नेटवर्क बनाएं

नौकरी हासिल करने का एकमात्र रास्ता सिर्फ जॉब पोर्टल्स में अपने प्रोफाइल की लिस्टिंग करना नहीं है। ऐसे लोगों का नेटवर्क तैयार करें, जो पेड इंटर्नशिप या उपयुक्त पोजिशंस दिलाने में आपकी सहायता कर सकें। कॉलेज के अपने उन सीनियर्स से संपर्क बनाने में न हिचकें, जो अब नौकरी कर रहे हैं। यहां तक कि अपने माता-पिता के उन मित्रों से भी मिलें, जो आपको उचित सलाह दे सकते हों। उनसे यह जानने की कोशिश करें कि आप अपनी पसंद के क्षेत्र में नौकरी के लिए कैसे पैठ बना सकते हैं।

3. सोशल मीडिया का प्रयोग करें

क्या आपका लिंकडिन पर अकाउंट है? यदि नहीं तो बनाएं और उसमें उचित जानकारियां भरें, जिनमें न केवल आपकी शिक्षा, इंटर्नशिप और अनुभव का जिक्र हो, बल्कि आपकी रुचियां क्या हैं, इनका भी जिक्र होना चाहिए। फेसबुक का समझदारी से प्रयोग कैसे करें, इसकी जानकारी प्राप्त करें। आप इस पर विश्वास करें या नहीं, ऐसे उम्मीदवार, जिन्होंने फेसबुक पर अपना प्रोफाइल और कॉन्टेन्ट पोस्ट किए थे, उन्हें बेहतर नौकरी ऑफर की गई है।

4. रिज्यूम टारगेटिड हो, जेनरिक नहीं

एंप्लॉयर के पास ऐसी जानकारियों के लिए ज्यादा धैर्य नहीं होता, जो पद विशेष के अनुकूल नहीं होतीं। जब आप मार्केटिंग के लिए एप्लाई कर रहे होते हैं तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल, पर्सनल स्किल, पीपल स्किल और संबंधित अनुभव को ज्यादा हाइलाइट करना चाहिये, बनिस्पत कंप्यूटिंग स्किल्स के।

5. अपनी इंटरव्यू स्किल्स को बढ़ाएं

जिस कंपनी में काम करने के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके विषय में रिसर्च करने में कुछ समय जरूर लगाएं। किसी वरिष्ठ या दोस्त से मॉक इंटरव्यू करने में सहायता करने के लिए कहें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौकरी हासिल करने के पांच आसान रास्ते