DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसके पाटिल लोन स्कॉलरशिप, विदेश भेजने में मददगार

अंतिम तिथि-
31 मई, 2011

उच्च शिक्षा के लिए विदेश कौन नहीं जाना चाहता, लेकिन आर्थिक पक्ष कमजोर होने के कारण आज भी सैकड़ों प्रतिभाशाली युवा विदेश में शिक्षा पाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही छात्रों की सहायता के लिए भी वृहद भारतीय समाज की ओर से एसके पाटिल लोन स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गई है। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से युवा प्रतिभावान भारतीय छात्रों को इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और मेडिकल सरीखे पाठय़क्रमों की पढ़ाई के लिए विदेश भेजा जाता है।

सामान्य योग्यता

सभी भारतीय युवा इस स्कॉलरशिप को पा सकते हैं। इसके अलावा आवेदक उम्मीदवार का किसी विदेशी विश्वविद्यालय में फरवरी 2012 से शुरू होने वाले पाठय़क्रम में दाखिला सुनिश्चित होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक का प्रथम श्रेणी की डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। इतना ही नहीं, आवेदक छात्र का सेकंडरी व सीनियर सेकंडरी एग्जामिनेशन में भी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होना जरूरी है। अगर आवेदक अंतिम वर्ष में है तो भी वह आवेदन कर सकता है, लेकिन उसे जून, 2011 से पहले ही फाइनल ईयर का सर्टिफिकेट पेश करना होगा।

आयु सीमा: आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सहायता की अवधि
चुने गए उम्मीदवारों को कोर्स की अवधि और उनके प्रदर्शन के आधार पर सहायता प्रदान की जाती है।

आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी वृहद समाज की ओर से प्रदान की जाने वाली इस सहायता के लिए निर्धारित सभी अनिवार्यताओं को पूरा करते हैं तो आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया के तहत साधारण कागज पर ऊपर मांगी जानकारी उपलब्ध करानी होगी। इसके अलावा आपको एक लिफाफा अपना पता लिख कर पेश करना होगा। इस लिफाफे पर दस रुपये का डाक टिकट अवश्य लगा दें।


अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें सचिव, श्री बृहद भारतीय समाज,  178, एन के मेहता इंटरनेशनल हाउस,  बैकबॉय रिक्लेमेशन, मुम्बई-400020

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एसके पाटिल लोन स्कॉलरशिप, विदेश भेजने में मददगार