DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत का मोस्ट वांटेड थाणे में, जांच के आदेश

भारत का मोस्ट वांटेड थाणे में, जांच के आदेश

पाकिस्तान को सौंपे गए 50 सर्वाधिक वांछित भगोड़ों की सूची में वर्ष 2003 के मुलुंद ट्रेन बम धमाके के आरोपी का नाम शामिल करने पर किरकिरी झेल रही सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं।

धमाके का आरोपी वजाहुल कमर खान मुंबई के निकट थाणे जिले में रह रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जांच में 50 सर्वाधिक वांछित भगोड़ों की सूची बनाने की पूरी प्रक्रिया की जांच की जाएगी।

इस जांच में सूची में खान का नाम जोड़ने वाले अधिकारियों का पता लगाया जाएगा। खान को पिछले ही साल मुलुंद ट्रेन धमाके के मामले में गिरफ्तार किया गया था। सूत्रों का कहना है कि यह कट-पेस्ट करने का नतीजा है। हम इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति का पता लगा लेंगे।

उल्लेखनीय है कि भारत की ओर से पाकिस्तान को सौंपे गए 50 सर्वाधिक वांछितों की सूची में शामिल एक भगोड़ा अपराधी वजाहुल कमर खान मुंबई के पास थाणे जिले में रह रहा है। यह जानकारी पुलिस सूत्रों ने दी।

सूत्रों ने बताया कि खान को पिछले साल वर्ष 2003 में हुए मुंबई बम धमाकों में उसकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था। जमानत पर छूटने के बाद से वह थाणे के वाग्ले एस्टेट में अपनी मां, पत्नी और बच्चों के साथ रह रहा है।

उन्होंने बताया कि खान वर्ष 2002 में हुए मुंबई सेन्ट्रल धमाकों के अलावा, वर्ष 2003 में हुए विले-पार्ले और घाटकोपर धमाकों से भी जुड़ा हुआ है। सूत्रों ने बताया कि खान पर लगाए गए विले-पार्ले, मुलुंद और घाटकोपर धमाकों के आरोपों का एक साथ मिला दिया गया है। इस मामले में सुनवायी अभी शुरू होनी है।

मुलुंद रेलवे स्टेशन पर महिला कोच में 13 मार्च वर्ष 2003 को हुए धमाके में 11 लोग मारे गए थे, जबकि 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। मुंबई के विले-पार्ले रेलवे स्टेशन पर जनवरी में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि 25 लोग घायल हो गए थे।

घाटकोपर में वर्ष 2003 जुलाई में एक सरकारी बस में हुए बम धमाके में चार लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य लोग घायल हो गए थे। इससे पहले दिसंबर वर्ष 2002 में मुंबई सेन्ट्रल के पास मैकडोनाल्ड के पास हुए एक धमाके में 25 लोग घायल हो गए थे। खान धमाकों के लिए जगहों पर बम पहुंचाने का संदिग्ध है।

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान में छुपे 50 सर्वाधिक वांछित अपराधियों की सूची जारी की। सूची में अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, 26-11 हमले के मास्टर माइंड और लश्कर-ए-तोएबा के संस्थापक हाफिज सईद तथा आतंकी जाकि-उर-रहमान लखवी के नाम शामिल हैं।

इसी वर्ष मार्च में भारत पाकिस्तान के बीच हुई गृह सचिव स्तर की वार्ता के दौरान भारत ने पाकिस्तान को यह सूची सौंपी। सूची में सबसे ऊपर सईद का और उसके बाद आईएसआई के लिए काम करने के संदिग्ध मेजर इकबाल का नाम है। इकबाल पर आजकल वर्ष 2008 में हुए मुंबई हमले के मामले में शिकागो के संघीय अदालत में मामला चल रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत का मोस्ट वांटेड थाणे में, जांच के आदेश