DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो पेपर एक साथ कैसे देगा रोहन

दाखिलों का सीजन शुरू हो चुका है। कई कोर्सों की प्रवेश परीक्षाएं अगले माह से है। पर इनमें से कुछ बड़ी परीक्षाएं ऐसी है जिनकी तारीखें आपस में भिड़ रही है। इनमें जहां पांच जून को दिल्ली विश्वविद्यालय की दो परीक्षाओं की तारीखें आपस में भिड़ रही है तो 26 जून को चार परीक्षाओं की तारीखें आपस में टकरा रही है।

पांच जून को जहां दिल्ली विश्वविद्यालय की अंग्रेजी ऑनर्स के लिए होने वाली केट (कंबाइंड एप्टीटय़ूड फॉर इंग्लिश) और बीबीएस, बीबीई और बीएफआईए की परीक्षा हो रही है। हालांकि इन परीक्षाओं के समय अलग-अलग है पर सिर्फ छात्रों के लिए बड़ी समस्या है कि दो से तीन घंटे में एक सेंटर से दूसरे सेंटर पहुंचा कैसे जाए। एक छात्र रोहन अग्रवाल ने बताया की मैंने केट और बीबीई के लिए फार्म भरा था। अब में इस असमंजस में हूं की दो पेपर एक साथ कैसे दूंगा।

इस बार डीयू में केट के माध्यम से 21 कॉलेज दाखिला ले रहे हैं तो बीबीई, बीएफआईए और बीबीएस के लिए 13,000 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। सीबीएसई द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट), यूजीसी, सम्मिलत राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) 2011 और स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंट ग्रेजुएट लेवल टेस्ट (सीजीएल टेस्ट) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली नेट (नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट) परीक्षा के एक ही दिन होने से छात्रों की मुश्किलें बढ़ गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा सीटीईटी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा 26 जून को पड़ रही है। जिसकी वजह से छात्रों के सामने एक बड़ी परेशानी आ गई है कि उनकी एक परीक्षा छूट सकती है। शशांक ने कहा मैंने नेट और सीटीईटी दोनों परीक्षाओं के फॉर्म भरे हैं। दोनों परीक्षाएं एक दिन ही होने से मेरी दिक्कतें काफी बढ़ गई है। इन चार परीक्षाओं का एक ही दिन आयोजन कराने से करीब 75 प्रतिशत छात्रों को दिक्कतें हो रही है।

26 जून को कौन-कौन सी परीक्षा

सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट), यूजीसी, सम्मिलत राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) 2011 और स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंट ग्रेजुएट लेवल टेस्ट (सीजीएल टेस्ट) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली नेट (नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट)

पांच जून को कौन-कौन सी परीक्षा
डीयू की केट परीक्षा और बीबीई, बीबीएस, बीएफआईए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो पेपर एक साथ कैसे देगा रोहन