DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसे तैयार हुआ टीवी सेट

ऐसे तैयार हुआ टीवी सेट

आज जिस टेलीविजन यानी टीवी को हम अपना दोस्त और जरूरत समझते हैं, लगभग सौ साल पहले वह हमारी जिंदगी में कहीं नहीं था। इंसान ने अपने इस दोस्त को खोजने के लिए काफी मेहनत की। तमाम देशों के वैज्ञानिकों ने इसके लिए प्रयास किए। पहले बेजान चित्र में हरकत लाने की बात सोची गई। फिर ख्याल आया कि जो चित्र हरकत करता है, वह अगर बोले और चले, तो कितना अच्छा लगे और इस तरह इसके लिए कोशिशें शुरू की गईं। बीसवीं सदी से थोड़ा पहले और फिर इसके शुरुआती दशकों में इसे लेकर प्रयास शुरू किए गए, जो तीसरे दशक में रंग लाए।

सबसे पहले 1875 में बोस्टन के जॉर्ज कैरे ने सुझाव दिया कि किसी चित्र के सारे अवयवों या घटकों को एक साथ इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजा जा सकता है। इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए 1887 में एडवियर्ड मायब्रिज ने इंसान और जानवरों के मोशन की फोटोग्राफिक रिकॉर्डिग की, जिसे उन्होंने लोकोमोशन नाम दिया। इसके बाद ऑगस्टे और लुइस लुमियर नाम के दो भाईयों ने सिनेमैटोग्राफ नाम की संरचना का विचार रखा, जिसमें एक साथ कैमरा, प्रोजेक्टर और प्रिंटर था। उन दोनों ने 1895 में पहली पब्लिक फिल्म बनाई।

ब्लादीमीर ज्योरकिन को टीवी का पिता कहा जाता है। उन्होंने 1923 में आइकोनोस्कोप की खोज की। यह ऐसी टय़ूब थी, जो एक चित्र को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से किसी चित्र से जोड़ती है। इसके कुछ साल बाद ही उन्होंने काइनस्कोप यानी कैथोड रे टय़ूब खोज निकाली। इसकी मदद से उन्होंने 1 स्क्वायर इंच का पहला टीवी बनाया। यह ब्लैक एंड व्हाइट टीवी था। इसके बाद कलर टीवी की तकनीक को खोजने में बीस साल लग गए। दुनिया का पहला कलर टीवी 1953 में बना। 

हमारे देश में टीवी सबसे पहले 1959 में आया। 1965 में यह ऑल इंडिया रेडियो का हिस्सा बना। 1982 में देश में कलर टीवी आया। तब तक देश में केवल राष्ट्रीय चैनल दिखाया जाता था और इस पर भी केवल सुबह और शाम को कार्यक्रम आते थे। बाद में कार्यक्रम का समय बढ़ाया गया और फिर डीडी न्यूज शुरू किया गया, जिस पर रात में समाचार दिखाए जाते थे। नब्बे के दशक में निजी चैनलों ने टीवी पर दस्तक दी। 2010 में देश में टीवी चैनलों की संख्या बढ़कर 515 पहुंच गई है, जिसमें से 150 पे चैनल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऐसे तैयार हुआ टीवी सेट