DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेजी से बढ़ रहा है पाक का एटमी कार्यक्रम

तेजी से बढ़ रहा है पाक का एटमी कार्यक्रम

पाकिस्तान का परमाणु हथियार कार्यक्रम बहुत तेजी से बढ़ रहा है और ऐसी उम्मीद है कि उसके पास प्लूटोनियम के उत्पादन में वृद्धि के लिए शीघ्र ही चौथा चालू रिएक्टर होगा।

न्यूजवीक मैगजीन को मिली वाणिज्यिक उपग्रह तस्वीरों के अनुसार पाकिस्तान में इस्लामाबाद से करीब 140 मील दूर खुशाब परमाणु स्थल पर तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है। इस मैगजीन की खबर के मुताबिक 2013 तक खुशाब में यह चौथा रिएक्टर काम करने लग सकता है।

विश्लेषकों ने मैगजीन से कहा कि ये तस्वीरें साबित करती हैं कि पाकिस्तान के पास शीघ्र ही उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम के वास्ते प्लूटोनियम के उत्पादन में वृद्धि लाने वाला चौथा क्रियाशील रिएक्टर होगा। यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है कि जब लादेन को मारने के लिए चलाए गए अमेरिकी अभियान की पृष्ठभूमि में अमेरिका और पाकिस्तान के बीच अप्रत्याशित अविश्वास पैदा हो गया है।

हालांकि व्हाइट हाउस ने इस खुलासे पर टिप्पणी नहीं की लेकिन परमाणु मुद्दे पर काम करने वाले अमेरिकी कांग्रेस के एक अधिकारी ने पत्रिका से कहा कि खुफिया अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान के पास पहले से इतने विखंडनीय पदार्थ है कि वह 100 से आयुध बना सकता है और हर साल आठ से 20 तक हथियार बना सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेजी से बढ़ रहा है पाक का एटमी कार्यक्रम