फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंकों की जाली वेबसाइट के जरिए हैकर्स का हमला

बैंकों की जाली वेबसाइट के जरिए हैकर्स का हमला

आप के बैंक खाते से ऑनलाइन रकम उड़ाने की फिराक में हैकर्स ने नए तरीके खोज निकाले हैं। बड़े बैंकों की असली सी लगने वाली नकली वेबसाइट बना ली है। उसी की ई-मेल आईडी से एक मेल भेजी जाती है कि वन टाइम...

बैंकों की जाली वेबसाइट के जरिए हैकर्स का हमला
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 May 2011 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

आप के बैंक खाते से ऑनलाइन रकम उड़ाने की फिराक में हैकर्स ने नए तरीके खोज निकाले हैं। बड़े बैंकों की असली सी लगने वाली नकली वेबसाइट बना ली है। उसी की ई-मेल आईडी से एक मेल भेजी जाती है कि वन टाइम पासवर्ड रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दिए फार्म को भर कर वापस भेज दें। ऐसा करते ही आपका सारा विवरण पासवर्ड सहित हैकर्स के पास पहुंच जाता है और आप एक बड़े खतरे की जद में आ जाते हैं।

इन ई-मेल्स में जिक्र है कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) को यह जानकारी भेजी जानी है। आरबीआई के आधिकारिक सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि हम ग्राहकों से सीधा संपर्क कभी नहीं रखते। लेन-देन की सारी कार्रवाई बैंक और ग्राहक के बीच ही होती है।

पीएनबी के सीएमडी के.आर. कामथ का कहना है कि अव्वल हम ई-मेल के जरिए इस तरह की कोई जानकारी नहीं मांगते। किसी वेबसाइट से कोई भी जानकारी मांगी जाए तो न दें। स्टेट बैंक आफ इंडिया के एजीएम आर.पी. सिंह कहते हैं कि अगर ऐसी मेल आपके पास आए तो यह जानकारी अपने बैंक को जरूर दें। इससे बैंक को कार्रवाई करने में सुविधा होगी।

हैकर्स ने मेल को असली साबित करने के लिए यह भी संदेश साथ में लिखा है कि जालसाजों को पासवर्ड आदि की जानकारी कतई न दें। भेजी जा रही ई-मेल में आरबीआई द्वारा शुरू की गई एक नई प्रक्रिया का जिक्र है और वन टाइम पासवर्ड रजिस्ट्रेशन के नाम पर कुछ जानकारी मांगी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें