DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रिंट लेने की बेतार सेवा

आप अपने कंप्यूटर से अपने किसी मित्र को ईमेल के मार्फत प्रिंट भेजें और वह उसे उसके कार्यस्थल पर मिल जाए, यह है वायरलेस प्रिंटिंग का कमाल! अपने मोबाइल, टेबलेट या नोटबुक से आप यह काम कर सकते हैं। यह नई तकनीक बेहद किफायती भी है और रंगीन प्रिंट भी बेहद सस्ते पड़ते हैं।

वायरलेस प्रिंटर्स अब धीरे-धीरे अपनी पहचान स्थापित कर रहे हैं। ईमेल से भेजे गए प्रिंट फैक्स की तरह काम करते हैं। ईमेल किसी भी स्मार्टफोन या कंप्यूटर से भेजे जा सकते हैं। इसके लिए कोई विशेष सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं। फर्क केवल इतना सा होगा कि प्रिंटेड दस्तावेज देखने में मूल से कुछ भिन्न लगेगा। एचपी की ईप्रिंट सुविधा के जरिए आप किसी भी ऐसे एचपी प्रिंटर पर प्रिंट ले सकते हैं, जिससे जुड़े ईमेल पर आप प्रिंट भेजते हैं।

आज अधिकांश प्रिंटर वाइ-फाइ (वायरलेस) कार्य कर सकते हैं। आप वायरलेस प्रिंट सर्वर भी ले सकते हैं जो एक वायरलेस राउटर सरीखा होता है और यूसबी पोर्ट के जरिए प्रिंटर से जोड़ा जा सकता है। वायरलेस प्रिंट सर्वर से प्रिंटर में वायरलेस क्षमता आ जुड़ती है।

कुछ और सेवाएं
एंड्रॉयड प्रिंटरशेयर सुविधा में प्रिंट किसी एक नेटवर्क पर भेजे जा सकते हैं। शर्त सिर्फ इतनी है कि आपके पास विंडोज या लिनक्स जैसे एप्लीकेशन होने चाहिए जिससे प्रिंटर जुड़ा हो। इसके अलावा, आइफोन या आइपॉड के जरिए प्रिंट लेने की सुविधाएं हैं जो अधिकांश वाइ-फाइ प्रिंटरों और ब्लूटुथ प्रिंटरों से एक शुल्करहित प्रिंट सर्वर एप्लीकेशन के माध्यम से जुड़ता है। प्रिंट सर्वर एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कीजिए और फोटो, संदेश, ईमेल टेक्स्ट, कार्डस आदि को भेजिए और प्राप्त कीजिए।

ईएफआइ की प्रिंट-मी सुविधा व्यावसायिक वर्ग के लिए बेहतर रहती है। प्रिंट-मी से संबद्ध प्रिंटर इसके लिए जरूरी हैं। प्रिंटमी डॉटकॉम पर अपलोड करके आप फाइल प्रिंट कर सकते हैं।
 
इसमें आपको एक आइडी मुहैया कराया जाएगा इस्तेमालकर्ता प्रिंट-मी प्रिंटर से उस आइडी के जरिए प्रिंट प्राप्त कर सकता है। यह अनिवार्य प्रक्रिया है। अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से गूगल क्लाउड प्रिंट संबद्ध एप्लीकेशन से आप कहीं भी प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। सर्वप्रथम गूगल क्रोम वेब ब्राउजर इंस्टॉल कर लें। इसमें भी गूगल क्लाउड प्रिंट की सुविधा अनिवार्य है। पहले अपने प्रिंटर को रजिस्टर्ड करें। गूगल क्रोम के माध्यम से आप अपनी स्क्रीन पर दिख रहे किसी भी पेज को प्रिंट कर सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रिंट लेने की बेतार सेवा