DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाजार निगरानी तंत्र को मजबूत करेगा सेबी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) बाजार निगरानी तंत्र को मजबूत करने के लिए व्यावसायिक जगत की सूचनाएं जुटाने की एक प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है।

इसका मकसद बाजार में निगरानी बढ़ाना तथा निवेशकों के हितों का संरक्षण करना है। सेबी ने कहा कि नियामक द्वारा निवेशकों के हितों के संरक्षण और बाजार के विकास के लिए की जाने वाली गतिविधियों की श्रृंखलाओं में निगरानी काफी महत्वपूर्ण है।

सेबी ने इसी वित्त वर्ष में 18 करोड़ रुपये की लागत से डेटा वेयरहाउसिंग एंड बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम (डीडब्ल्यूबीआईएस) लगाने की योजना बनाई है। डीडब्ल्यूबीआईएस के जरिये इस बारे में रिपोर्ट जुटाई जाएगी, जो बाजार में गड़बड़ी की पहचान, खोज और जांच में काम आएंगी। चालू वित्त वर्ष में सेबी का जोर निवेशकों को जागरूक और शिक्षित करने पर होगा। साथ ही सेबी की मानव संसाधन क्षमता का भी विकास किया जाएगा।

सेबी ने कहा कि हाल के अनुभव से यह बात सामने आई है कि प्रतिभूति कानून का उल्लंघन करने वाले लोग नई तरीके तथा प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन चुनौतियों से निपटने और जांच को और प्रभावी बनाने के लिए बाजार नियामक ने नई प्रौद्योगिकी और पेशेवर फर्मों की सेवाएं लेने की योजना बनाई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाजार निगरानी तंत्र को मजबूत करेगा सेबी