DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिण कोरिया से 1-2 से हारकर भारत छठे स्थान पर

दक्षिण कोरिया से 1-2 से हारकर भारत छठे स्थान पर

भारतीय हाकी का अजलन शाह कप अभियान निराशाजनक तरीके से समाप्त हुआ जब टीम को रविवार को क्वालीफिकेशन मैच में दक्षिण कोरिया से 1-2 से हार मिली। इस हार से भारत छठे स्थान पर रहा।

नैम हून वू की दो पेनाल्टी कार्नर फ्लिक ने भारतीय रक्षात्मक पंक्ति को चित कर दिया जिससे दक्षिण कोरिया ने पहले हाफ में ही 2-0 से बढ़त बना ली थी। भारत ने मैच में वापसी करने की कोशिश की और विक्रम पिल्लै के दूसरे हाफ में किए गए फील्ड गोल से इस बढ़त को कम किया लेकिन स्ट्राइकरों के लचर प्रदर्शन के कारण भारत मौकों को भुनाने में असफल रहा।

भारत और दक्षिण कोरियाई टीम 2010 में संयुक्त चैम्पियन रही थी जिसका फाइनल भारी बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारतीयों ने इससे पहले 2009 में सात टीमों के टूर्नामेंट में खिताब अपने नाम किया था।

पूरे टूर्नामेंट में टीम की रक्षात्मक खामियां बरकरार रही। ब्रेक तक दो गोल से पिछड़ने के बाद स्ट्राइकरों के लिए इसकी भरपायरी करना मुश्किल साबित हुआ। दक्षिण कोरिया ने आठवें मिनट में बढ़त बना ली थी जब नैम ने पहले पेनाल्टी कार्नर पर भारतीय गोलकीपर को चौंका दिया जो इस शाट के गोलपोस्ट में पहुंचने तक मूव भी नहीं कर पाए थे।

भारतीय स्ट्राइकर शिवेंद्र सिंह 12वें मिनट में गोल करने का मौका चूक गए, वह गोल लाइन से मिले पास पर नियंत्रण नहीं बना सके। चार मिनट बाद भारत को पहला पेनाल्टी कार्नर मिला, लेकिन इसमें भी कोई खिलाड़ी प्रभाव नहीं छोड़ सका।

कोरिया ने दूसरे पेनाल्टी कार्नर में नैम की बदौलत बढ़त दोगुनी कर दी। 30वें मिनट में भी उन्होंने काउंटर हमले से दोबारा भारतीय गोल पर धावा बोलने की कोशिश की लेकिन डिफेंडर दिवाकर ने डाइव कर यू हो सिक को सर्कल में घुसने से रोक दिया।

दूसरे हाफ में पिल्लै ने गुरबाज सिंह के क्रास का फायदा उठाकर गोल कर दिया। इसके बाद भारत ने एक और पेनाल्टी कार्नर का मौका गंवा दिया। भारत को 43वें मिनट में बराबरी का स्वर्णिम मौका मिला था जब गुरविंदर सिंह चांडी ने गोलमुख के पास गेंद काबू में कर शिवेंद्र की ओर बढ़ाई लेकिन यह बेकार चला गया।

भारत ने अंतिम 15 मिनट में काफी प्रयास किए जिससे कोरिया को उन्हें दूर रखने में थोड़ी मुश्किल हुई लेकिन पास चूकने की दास्तां बरकरार रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दक्षिण कोरिया से 1-2 से हारकर भारत छठे स्थान पर