DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज भी अदाओं की रानी हैं माधुरी

आज भी अदाओं की रानी हैं माधुरी

निशा की शरारत हो या चंद्रमुखी की अदाएं, हर रोल में स्पेशल टच होना चाहिए। ये टच अगर धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का हो तो फिर कहने ही क्या। हैप्पी बर्थडे माधुरी।

हाल के दिनों में माधुरी एक एड फिल्म में अपनी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' की निशा की शरारत और फिल्म 'देवदास' की चंद्रमुखी की अदाओं का जिक्र करते हुए दिखाई देती हैं। उनके चेहरे का वो नूर आज भी वैसा ही है जैसा 'धक-धक', 'एक-दो-तीन', या 'चने के खेत' में हुआ करता था। अखियां मिलाऊं कभी अखियां चुराऊं से लेकर मेरा पिया घर आया, चोली के पीछे क्या है, दीदी तेरा देवर दीवाना और मार डाला न जाने ऐसे कितने ही गाने हैं जो माधुरी की यादों को ताजा करते रहते हैं।

एक समय वह बॉलीवुड की रानी हुआ करती थी और उनके आसपास कोई दूसरी अभिनेत्री दिखती भी नहीं थी। अपने समय के लगभग सभी अभिनेताओं के साथ काम कर चुकी माधुरी ने जब 1999 में अमेरिका में बसे एक मराठी डॉक्टर श्रीराम माधव नेने से शादी की तो न जाने कितने दिल धक-धक करना भूल गए।

1984 में राजश्री प्रोडक्शन की अबोध से अपने फिल्मी कॅरियर का आगाज करने वाली माधुरी को आवारा बाप, स्वाति, जमीन, मोहरे, हिफाजत, उत्तर दक्षिण, खतरों के खिलाड़ी, दयावान जैसी उनकी शुरुआती फिल्मों से निराशा ही हाथ लगी। लेकिन तेजाब फिल्म ने उनके कॅरियर को ऐसी उड़ान दी की वह करोड़ों दिलों पर राज करने लगी। फिल्म का 'एक-दो-तीन' गाना बच्चे-बच्चे की जुबान पर आज भी है। इसके बाद राम लखन, प्रेम प्रतिज्ञा, दिल, साजन, अंजाम, याराना, 100 डेज, बेटा, खलनायक, हम आपके हैं कौन, कोयला, राजा, दिल तो पागल है, पुकार, देवदास जैसी फिल्मों ने उनके कॅरियर में चार चांद लगाए।

फिल्म बेटा, दिल, हम आपके हैं कौन, दिल तो पागल है के लिए माधुरी को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है, जबकि फिल्म देवदास में इस चंद्रमुखी को उनकी अदाओं के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल पूरे करने पर 2011 में उन्हें फिल्मफेयर स्पेशल अवॉर्ड से भी नवाजा गया। उन्हें कुल 11 मुख्य अवॉर्ड मिले और 26 बार उन्हें अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया।

सन 2000 में माधुरी को एक्ट्रेस ऑफ द मिलेनियम चुना गया। गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मिलेनियम वर्जन में उन्हें सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली भारतीय अभिनेत्री माना गया। बीबीसी के एक पोल में माधुरी को अब तक की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस चुना गया। राम गोपाल वर्मा ने 'मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं' नाम से एक फिल्म भी बनाई, जिसे माधुरी के लिए उनके प्यार और सम्मान के तौर पर देखा जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आज भी अदाओं की रानी हैं माधुरी