DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिनाकरन मामले की SC में सुनवाई कल

दिनाकरन मामले की SC में सुनवाई कल

सुप्रीम कोर्ट सिक्किम हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पीडी दिनाकरन की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। याचिका में दिनाकरन ने राज्यसभा द्वारा नियुक्त समिति के एक हिस्से पर भेदभाव का आरोप लगाया है। समिति उनके खिलाफ भ्रष्टाचार और न्यायिक अनियमितता के आरोपों की जांच कर रही है।

दिनाकरन ने समिति में वरिष्ठ वकील पीपी राव की मौजूदगी को लेकर जांच में भेदभाव की आशंका जताई थी। न्यायालय ने 29 मई को समिति की जांच पर रोक लगा दी थी और मामले की सुनवाई एक अवकाश पीठ को सौंप दिया था।

न्यायालय ने न्यायमूर्ति आफताब आलम की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति से न्यायमूर्ति दिनाकरन की याचिका पर जवाब मांगा है। याचिका में राव को समिति से अलग किए जाने की मांग की गई है।

समिति में न्यायमूर्ति आलम और राव के अलावा तीसरे सदस्य कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेएस शेखर हैं। न्यायमूर्ति दिनाकरन ने दलील दी है कि अन्य वकीलों के साथ राव ने सुप्रीम कोर्ट में उनकी नियुक्ति के खिलाफ अभियान चलाया था। उन्होंने कहा कि राव उस प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे जिसने उनकी नियुक्ति के खिलाफ 2009 में तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन से भेंट की थी।

उन्होंने कहा कि समिति में राव की मौजूदगी से उनके खिलाफ जांच में भेदभाव की आशंका के संकेत मिलते हैं। न्यायमूर्ति दिनाकरन के खिलाफ राज्यसभा में महाभियोग प्रस्ताव लाए जाने की शुरुआत होने पर सभापति हामिद अंसारी ने इस समिति का गठन किया था। समिति ने उन्हें लगाए गए 16 आरोपों का जवाब देने को कहा था। न्यायायाधीश दिनाकरन के खिलाफ लगाए गए आरोपों में आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति, सार्वजनिक भूमि का अवैध अतिक्रमण आदि शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिनाकरन मामले की SC में सुनवाई कल