DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब अल्जाइमर्स का पता लगाने ऑनलाइन टेस्ट

अब अल्जाइमर्स का पता लगाने ऑनलाइन टेस्ट

वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने 15 मिनट के एक ऑनलानइ टेस्ट का इजाद किया है जिसकी मदद से अल्जाइमर्स बीमारी के शुरुआती लक्षणों का पता लगाया जा सकता है।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के दल ने कॉग्निटिव फंक्शन टेस्ट नामक एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का इजाद किया है। दावा है कि इसकी मदद से डिमेंशिया के सबसे सामान्य प्रकार का संभवत: इसके प्रकट होने से सालों पहले पता लगाया जा सकेगा। इस टेस्ट के लिए आप फुड फॉर ब्रेन डॉट ओआरजी पर जा सकते हैं।

इसमें तीन चरण हैं जिसमें कंप्यूटर आधारित क्रियाकलापों और खेलों के जरिए याद्दाश्त संबंधी विभिन्न बातों का पता लगाया जाता है। 'द डेली टेलीग्राफ' की रिपोर्ट के मुताबिक इस परीक्षण का इरादा डाक्टरी जांच की जगह लेने का नहीं है। यह इस बात का पता लगाने के लिए है कि क्या निदान सही है और इसे जारी रखा जाएगा।

सवाल जवाब तत्काल परिणाम उपलब्ध कराएंगे और लोगों के जेहन में जल्द से जल्द डाक्टर के पास जाने की बात डाल सकेंगे। वैज्ञनिकों का कहना है कि यह उन लोगों के लिए भी मददगार साबित हो सकेगा जिन्हें लगता है कि उनकी याद्दाश्त कम हो रही है।

विशेषज्ञ प्रो डेविड स्मिथ ने कहा कि अल्जाइमर्स की रोकथाम की जा सकती है, यह बढ़ती उम्र का अनिवार्य हिस्सा नहीं है। यह विधि कम होती याद्दाश्त का जल्द से जल्द पता लगाने और जरूरी उपाय अपनाने के लिए है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब अल्जाइमर्स का पता लगाने ऑनलाइन टेस्ट