DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्दबाजी में करियर बदलने की नहीं सोचें

जल्दबाजी में करियर बदलने की नहीं सोचें

ग्लोबल मैनेजमेंट एंड कंसल्टिंग फर्म असेंचर के सर्वे में सामने आया कि आधे से अधिक कर्मचारी अपने जॉब से खुश नहीं है। वैसे तो किसी व्यक्ति के लिए करियर बदलने का फैसला लेना काफी मुश्किल काम होता है। लाजिमी है कि इतनी मेहनत से किसी विशेष विषय की पढ़ाई करने के बाद उसे छोड़ने का फैसला लेना इतना आसान नहीं होता। और हां, इस तरह के फैसले रातों-रात लिए भी नहीं जाते। अगर आप करियर बदलने का फैसला लेने जा रहे हैं, तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें।

पक्की योजना बनाएं

बात चाहे निवेश की हों या फिर करियर की, आज के दौर में सफलता का सबसे बड़ा मूलमंत्र है कि आपकी करियर को लेकर आपकी योजना में कोई कमी नहीं हो। ऐसे में अगर आप करियर बदलने जा रहे हैं, तो इस बात को जरूर सुनिश्चित कर लें कि जिस करियर में आप कदम रखने जा रहे हैं उसके लिहाज से आपकी योजना क्या है। बिना रोडमैप तैयार किए करियर बदलना भूल साबित हो सकती है।

खुश न होने की वजह तलाशें

अगर आप मौजूदा जॉब को महज इसलिए छोड़ने जा रहे हैं कि इस जॉब से आप बोर हो चुके हैं या बॉस का व्यवहार आपको पसंद नहीं है या फिर जहां आप कर रहे हैं वहां का वातावरण सही नहीं है तो अपने फैसले पर फिर विचार कीजिए। देखिए किस तरह आप इस प्रतिकूल परिस्थिति में भी आशा की किरण ढूंढ सकते हैं। ध्यान रखें समस्या है तो उसका हल भी होगा।

सिर्फ पैसे को ध्यान में न रखें

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आज के दौर में पैसा सबसे बड़ी जरूरत है, लेकिन दूर की सोचे तो महज पैसे की वजह से लिए गए फैसले हमेशा बेहतर साबित नहीं होते। इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि करियर में पैसे के साथ जॉब संतुष्टि की भी अहम भूमिका होती है।

दबाव में फैसला नहीं करें

अक्‍सर युवा अपने माता-पिता या दोस्तों के दबाव में आकर ऐसे फैसले कर बैठते हैं जो उनके लिए मुफीद साबित नहीं होते। इसलिए किसी भी करियर को चुनने से पहले सभी बातों का आंकलन कर लेना चाहिए।  

मजबूत नेटवर्क तैयार करें

किसी भी नए क्षेत्र में कदम रखने से पहले जरूरी है कि आपका नेटवर्क मजबूत हो। इसलिए जिस क्षेत्रमें आप शिफ्ट होने जा रहे हैं, उसमें अपने नेटवर्क का आंकलन कर लें।

अपनी योग्यता को पहचानें

अपनी रुचि, दक्षता, पसंद-नापंसद को सोचे बिना करियर बदलना सही नहीं है। एसडब्लयूओटी यानी स्ट्रेंथ, वीकनेस, अपॉच्यूनिटी और टारगेट के आधार पर फैसला करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जल्दबाजी में करियर बदलने की नहीं सोचें