DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एलियन्स की खोज में जुटा अमेरिका

एलियन्स की खोज में जुटा अमेरिका

क्या इस पूरे ब्रह्माण्ड में सिर्फ पृथ्वी है जहां पर जीवन है? यह एक ऐसा सवाल है जिसका सही जवाब जानने की इच्छा हर किसी को होती है। इसका जवाब अब जल्द ही मिल सकता है। पृथ्वी जैसे 86 ग्रहों पर एलियन्स की खोज के लिए पश्चिमी वर्जीनिया के ग्रामीण इलाके में एक विशाल रेडियो दूरबीन (टेलीस्कोप) लगाई गई है।

इस विशालकाय दूरबीन ने इन 86 में से प्रत्येक ग्रह पर इस हफ्ते से नजर रखना शुरू कर दिया है। यह 86 ग्रह नासा के केल्पर अंतरिक्ष दूरबीन द्वारा चुने गए संभावित 1235 ग्रहों की सूची में से लिए गए हैं और प्रत्येक पर 24 घंटे नजर रखी जाएगी।

कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, के स्नातक के छात्र एंड्रयू सिमोन ने कहा, वास्तव में यह संभन नहीं है की इन सभी ग्रहों का वातावरण रहने योग्य हो, लेकिन यह ईटी की खोज के लिए बेहतर जगहें हैं।

यह अभियान एसईटीआई परियोजना का हिस्सा है, जिसे एक्ट्रा टेरेस्ट्रीयल इंटेलीजेंस की खोज के लिए 1980  में शुरू किया गया था। खगोल विज्ञानियों को उम्मीद है कि ग्रीन बैंक टेलीस्कोप ग्रहों पर जीवन संबंधी जानकारियां जुटाने में मददगार साबित होगा।


इससे पहले भी रेडियो संदेश अंतरिक्ष में भेजकर एलियन्स की खोज की कोशिश हो चुकी है। उन संदेशों में से वैज्ञानिकों के हिसाब से एक का जवाब भी आया था, जो अन्य खगोलीय आवाजों से भिन्न था और वह एक रेडियो संदेश ही था। उस संदेश को डीकोड करने के बाद को शब्द उभरकर सामने आया वह WOW! था। इसके बाद अंतरिक्ष के उसी हिस्से में बार-बार संदेश भेजे गए, लेकिन फिर किसी प्रकार का संदेश प्राप्त नहीं हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एलियन्स की खोज में जुटा अमेरिका