DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमित मित्रा बन सकते हैं प. बंगाल के वित्त मंत्री

अमित मित्रा बन सकते हैं प. बंगाल के वित्त मंत्री

उद्योग जगत का लगभग 17 सालों तक प्रतिनिधित्व करने के बाद फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव अमित मित्रा ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के विधायक के रूप में राजनीति के एक नए सफर की शुरुआत की। उन्हें राज्य के भावी वित्त मंत्री के तौर पर देखा जा रहा है।

मित्रा 1994 से औद्योगिक जगत की प्रतिनिधि संस्था फिक्की के महासचिव थे। मार्च में वह ममता बनर्जी के तृणमूल कांग्रेस से जुड़े थे।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उन्होंने खरदाहा चुनाव क्षेत्र के प्रत्याशी के तौर पर राज्य के पूर्व वित्त मंत्री असीम दासगुप्ता को 26,154 मतों से हराया।

जीत हासिल करने के बाद उन्होंने कहा, ''मैं पश्चिम बंगाल में ऐतिहासिक बदलाव का हिस्सा बनना चाहता हूं।''

चौंसठ वर्षीय मित्रा को ममता बनर्जी ने 2009 में रेल मंत्री बनने के बाद मंत्रालय में आमंत्रित कर रेलवे के लिए कारोबारी योजना तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी थी और एक विशेषज्ञ समिति का अध्यक्ष बनाया था।

मित्रा ने पश्चिम बंगाल में अधिक-से-अधिक निजी कम्पनियों को लाने की बात भी कही। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की कम्पनियों को तृणमूल कांग्रेस के राज में यहां काफी अनुकूल माहौल मिलेगा।

मित्रा ने अपना पेशेवर जीवन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक के रूप में शुरू किया था। इसके बाद अमेरिका चले गए, जहां वह करीब दशक भर डय़ूक विश्वविद्यालय और पेंसिल्वेनिया के फ्रैंकलीन मार्शल कॉलेज में प्राध्यापक रहे। इसके बाद भारत वापस आकर वह फिक्की से जुड़ गए।

मित्रा देश में सेल, यूटीआई और गेल तथा बाटा तथा माइक्रोसॉफ्ट जैसी कुछ बड़ी कारोबारियों कम्पनियों के सलाहकार और बोर्ड सदस्य भी रहे हैं। उन्हें नुकसान में चल रही विमानन कम्पनी एयर इंडिया के बोर्ड में भी शामिल किया गया था।

भारतीय कारोबारी जगत में उनके योगदान को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी सम्मानित किया। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने उन्हें यह सम्मान 2008 में प्रदान किया था।

मित्रा, दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में परास्नातक हैं और 1978 में उन्होंने अमेरिका के डय़ूक विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमित मित्रा बन सकते हैं प. बंगाल के वित्त मंत्री