DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंभीर को कप्तानी, टीम में कोई नया चेहरा नहीं

गंभीर को कप्तानी, टीम में कोई नया चेहरा नहीं

कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और प्रमुख तेज गेंदबाज जहीर खान को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है और ओपनर गौतम गंभीर को इस दौरे में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। टीम में कोई नया चेहरा शामिल नहीं है।
 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की राष्ट्रीय चयन समिति की शुक्रवार को यहां प्रमुख चयनकर्ता कृष्णामाचारी श्रीकांत की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई। टीम के सीनियर सदस्यों धौनी, सचिन और जहीर को विश्राम दिया गया है जबकि विश्वकप विजेता टीम के सदस्य तेज गेंदबाज शांतकुमारन श्रीसंत और लेग स्पिनर पीयूष चावला को बाहर कर दिया गया है। हरभजन सिंह और युवराज सिंह जैसे सीनियर खिलाड़ी इस दौरे पर जा रहे हैं और प्रतिभाशाली बल्लेबाज सुरेश रैना को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

आईपीएल-4 में शानदार प्रदर्शन कर रहे बल्लेबाज सुब्रमण्यम बद्रीनाथ और लेग स्पिनर अमित मिश्रा की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है। विश्वकप टीम से बाहर रहे बल्लेबाज रोहित शर्मा और मध्यम तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार तथा इशांत शर्मा को आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम टीम में वापसी के रूप में मिला है।

प्रवीण कोहनी की चोट के कारण अंतिम समय में विश्वकप से बाहर हो गए थे जबकि रोहित को उनके अच्छे प्रदर्शन के बावजूद विश्वकप टीम में नहीं चुना गया था। चोटिल वीरेन्द्र सहवाग और आशीष नेहरा पर चयन के लिए विचार नहीं किया गया।
 
आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज अंबाती रायुडू और लेग स्पिनर राहुल शर्मा का नाम भी चर्चा में था लेकिन चयनकर्ताओं ने पार्थिव पटेल और रिद्धिमान साहा को विकेटकीपर के रूप में चुना जबकि स्पिन विभाग में अनुभवी अमित मिश्रा पर भरोसा जताया।
 
चयनकर्ताओं ने टीम में किसी नए चेहरे को जगह नहीं दी है। हालांकि उम्मीद की जा रही थी कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे कुछ खिलाड़ियों को इस दौरे में मौका मिल सकता है। बद्रीनाथ लगभग तीन साल बाद टीम में लौटे हैं। घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले बद्रीनाथ ने अपने तीन वनडे में से आखिरी वनडे अगस्त 2008 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। मौजूदा आईपीएल में बद्रीनाथ ने धुरंधर प्रदर्शन किया है और अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को अंकतालिका में चोटी पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।
 
तमिलनाडु के बल्लेबाज ने गुरुवार को ही दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ शानदार अर्धशतक बनाकर चयन के लिए अपना दावा पुख्ता कर दिया था। टीम में लौटे लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अपने दस वनडे में से आखिरी वनडे गत वर्ष जून में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेला था। मिश्रा ने भी डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद की तरफ से काफी बढ़िया प्रदर्शन किया है।

कर्नाटक के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार की भी टीम में वापसी हुई है। विनय ने अपना अंतिम वनडे गत वर्ष अक्टूबर में विशाखापट्टनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वह अब तक दो वनडे ही खेल पाए हैं। विनय के लिए वेस्टइंडीज दौरा खुद को साबित करने का एक आखिरी मौका है।
 
धोनी को विश्राम दिए जाने के कारण टीम की कप्तानी एक बार फिर गंभीर के हाथों में आई है जिन्होंने गत वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को अपनी कप्तानी में 5-0 से ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। धौनी को उस सीरीज में भी आराम दिया गया था।
 
रैना को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम उन्हें टीम की उपकप्तानी के रूप में मिला है। हालांकि इस पद के लिए विराट कोहली का भी नाम चर्चा में था। लेकिन चयनकर्ताओं ने रैना के लंबे वनडे अनुभव पर भरोसा जताया।
 
सचिन, जहीर और धौनी जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने जहां आगामी व्यस्त कार्यक्रम के चलते वेस्टइंडीज में एकमात्र टी20 मैच और पांच वनडे मैचों की सीरीज से विश्राम की इच्छा जताई थी वहीं युवराज और हरभजन जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने कहा था कि वे इस दौरे के लिए उपलब्ध हैं।
 
चयनकर्ताओं ने युवराज और भज्जी की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए उन्हें टीम में शामिल किया जिससे टीम में सीनियर और युवा खिलाड़ियों का सही तालमेल बना रहे। भारत को चार जून को वेस्टइंडीज में एकमात्र टी20 खेलना है और उसके बाद पांच वनडे मैचों की सीरीज में कैरेबियाई टीम से लोहा लेना है।
 
टीम इस प्रकार है :-
गौतम गंभीर (कप्तान), सुरेश रैना (उपकप्तान), पार्थिव पटेल, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुब्रमण्यम बद्रीनाथ, रोहित शर्मा, हरभजन सिंह, आर अश्विन, प्रवीण कुमार, इशांत शर्मा, मुनाफ पटेल, आर. विनय कुमार, यूसुफ पठान, अमित मिश्रा और रिद्धिमान साहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गंभीर को कप्तानी, टीम में कोई नया चेहरा नहीं