DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाद ही नहीं सेहत से भी कराएं दोस्ती

स्वाद ही नहीं सेहत से भी कराएं दोस्ती

छोटा-सा बच्चा है, पर उसे खाना खिलाने के लिए आपको न जाने कितनी कहानियां सुनानी पड़ती हैं। पर, अगर आप चाहें तो आपकी यह भाग-दौड़ कुछ कम हो सकती है। कैसे है यह संभव, बता रही हैं सुषमा कुमारी

मम्मी... भूख लगी है। बस दो मिनट.. और तैयार है तुम्हारा मनपसंद मैगी-पास्ता। इस तरह के विज्ञापन अब महज विज्ञापन नहीं रह गए हैं। बच्चे सच में अब मम्मियों से ऐसी ही डिमांड करने लगे हैं। ऐसा हो भी क्यों न! जब मां और बच्चे दोनों को खुश रखने की क्षमता मैगी और पास्ता जैसे प्रोडक्ट्स में मौजूद है। दो मिनट में तैयार हो जाने वाले ये फास्ट फूड एक ओर बच्चों को अपने अनोखे स्वाद का दीवाना बना चुके हैं तो दूसरी ओर व्यस्त दिनचर्या के बीच हरी सब्जियां और डाइट चार्ट तैयार करने के झंझटों से बचने और अपना समय बचाने की कोशिश करने वाली आज की मांओं को अपना कायल। परिणाम यह हो रहा है कि बचपन से ही बच्चों में खानपान की गलत आदतें पैदा हो रही हैं। तोतली जुबान से बच्चे अपने मनपसंद फास्ट फूड्स का नाम जरूर ले लेते हैं, लेकिन हरी सब्जियों का नाम उन्हें मालूम ही नहीं होता।

वजह चाहे जो भी हो, लेकिन शायद हम यह भूल रहे हैं कि खानेपीने की अच्छी आदतें बचपन से डाली जाएं तो वो ताउम्र कायम रहती हैं। शुरू से ही बच्चों को यदि हरी पत्तेदार सब्जियां, फल आदि खाने में दिए जाएं तो वो हमेशा हेल्दी खाना खाएंगे और स्वस्थ रहेंगे। बस, थोड़ी सी मेहनत करें तो बच्चों में नई-नई सब्जियों का स्वाद पसंद करवाने के लिए लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

नई सब्जियां कराएं ट्राई

एक नए डिश को अपनाने या यूं कहें कि उसे पसंद करने में बच्चों को कम से कम छह से सात बार उसे ट्राई करने तक का समय लग जाता है, इसलिए बच्चे को यदि वह पसंद नहीं भी आ रही हो तब भी अपनी कोशिश में आप कमी न आने दें। यकीन मानिए, साल भर में ही आपका बच्चा नई-नई चीजों की तारीफ करना शुरू कर देगा।

शॉपिंग पर ले जाएं

खाने-पीने के सामानों की शॉपिंग के लिए जब आप मार्केट जा रही हों तो बच्चे को भी अपने साथ ले जाएं। नए-नए फलों व सब्जियों की खरीदारी से आहिस्ते से उन्हें लगाव हो जाएगा। फिर, अपनी चुनी हुई नई सब्जियों व फलों को खाना उन्हें पसंद आने लगेगा।

सजाकर परोसें प्लेट

भोजन के साथ इनोवेटिव बनें, खासकर तब जब आप बच्चों को उनसे इंट्रोडय़ूस करवा रही हों। उसे करीने से प्लेट में सजाकर स्टाइल के साथ पेश करें ताकि वह खूबसूरत, क्रिएटिव और आकर्षक नजर आएं। इससे वे नए-नए खाद्य पदार्थों से जल्दी दोस्ती कर उन्हें अपना बना लेंगे।

जबरदस्ती न करें

खाने की जगह को लड़ाई का मैदान न बनने दें। बच्चों को उतना ही खिलाएं, जितना वे अपनी मर्जी से खाना चाहें। इस तरह वे खाना खाने की पूरी प्रक्रिया को एंज्वॉय कर पाएंगे। और खाने से उनकी दोस्ती-यारी संभव हो पाएगी। अगर आप खाने को लेकर बच्चे के साथ जोर-जबरदस्ती करेंगी तो वे खाना खाने से और भागने लगेंगे। बच्चे को हेल्दी फूड के मायने खेल-खेल में बताएं। बस, एक बार स्वाद पसंद आने की देर है। उसके बाद अपने बच्चे के पीछे खाना खिलाने के लिए आपको कभी भागना नहीं पड़ेगा।

खाने पर हो पूरा ध्यान

बच्चों में टीवी देखते हुए खाने की आदत न डालें। इससे न तो वे यह समझ पाएंगे कि वे क्या खा क्या रहे हैं और न ही खाने की तारीफ कर पाएंगे। कभी-कभार अति व्यस्त दिनचर्या के बीच आप ऐसा कर सकती हैं, लेकिन इसकी आदत उन्हें भोजन के स्वाद और आनंद से दूर कर देगी।

स्वाद पहचानना सिखाएं

सब्जियों को अलग-अलग तैयार कर करीने से परोसें न कि मिक्स वेजिटेबल के रूप में। बच्चों को मिक्स वेजिटेबल परोसने से उन्हें सब्जियों के स्वाद, सुगंध और जायके को समझने में परेशानी हो सकती है। इस तरह से वे सब्जियों के नाम व स्वाद से भी रू-ब-रू नहीं हो पाएंगे।

वक्त का रखें ध्यान

बच्चों को समय से भोजन देते रहें ताकि बीच-बीच में उन्हें भूख का एहसास न हो और आप उन्हें स्नैक्स खाने की गलत आदत से बचा सकें। बीच-बीच में स्नैक्स देने के दो नुकसान हैं। बच्चों को फास्ट फूड की लत लग जाती है और उन्हें खाने के टाइम पर भूख भी नहीं लगती। अगर उन्हें स्नैक्स देना ही पड़े तो हेल्दी स्नैक्स परोसें। वक्त की कमी होने पर भी उसके स्वास्थ्य के साथ समझौता न करें। टाइम-टेबल के अनुसार खाना देकर आप बच्चे को वक्त के अनुसार हर काम करने की आदत भी डाल पाएंगी।

बनाएं डाइट मेन्यू

छुट्टी के दिन समय निकालकर साप्ताहिक डाइट मेन्यू तैयार कर लें। इससे बच्चे सहित पूरे परिवार को आप संतुलित और पोषक पदार्थों से भरपूर खाना दे पाएंगी। मेन्यू बनाने से एक ही डिश आप अपने परिवार को परोसने से बच जाएंगी और पूरा परिवार खाने का मजा ले सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाद ही नहीं सेहत से भी कराएं दोस्ती