DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या आपने चुनी अपनी सबसे अच्छी सहेली?

गोली बेहतर है या इंजेक्शन? कॉपर-टी लगवाने में कोई नुकसान तो नहीं? गर्भनिरोधक के बाबत ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो हर महिला को परेशान करते हैं। दरअसल बिना डॉक्टरी जांच के किसी गर्भ निरोधक का सेवन नहीं करना चाहिए। बाजार में मौजूद कॉन्ट्रासेप्टिवऔर उनके साइड इफेक्ट के बारे में बता रही हैं अरशाना अजमत

मीरा की शादी को 15 दिन हुए थे। नया परिवार, नया माहौल और खुद मीरा की नौकरी..इन सारी बातों के मद्देनजर मीरा अभी कुछ समय तक मां नहीं बनना चाहती थी। उसके सामने सबसे बड़ा सवाल था कि वह कौन सा गर्भनिरोधक चुने। हमारे आस-पास मीरा जैसी कई महिलाएं हैं जो अमूमन यह नहीं जानतीं कि बाजार में कितने गर्भनिरोधक हैं? किस गर्भ निरोधक के साइड इफेक्ट क्या होते हैं?

गोली: किसी की सहेली, किसी की दुश्मन

कौन ले सकता है: ओरल पिल्स हर उम्र की महिलाएं खा सकती हैं। ये ऐसी महिलाओं के लिए मुफीद हैं जिन्होंने अभी यह तय नहीं किया है कि कितने समय तक बच्चा नहीं चाहिए? ला फेमे-फोर्टिस अस्पताल की सीनियर गाइनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर अनीता कहती हैं, ‘ऐसी महिलाओं के लिए गोलियां फायदेमंद है क्योंकि जब भी बच्चा चाहिए हो इन्हें खाना बंद कर देना चाहिए। जबकि इंजेक्शन या कॉपर टी एक निश्चित समय के लिए होते हैं। ओरल पिल्स हार्मोनल दवाएं होती हैं इसलिए इनके इस्तेमाल के समय खास सावधानी बरतनी चाहिए। बाजार में दो तरह की ओरल पिल्स हैं। कॉम्बिनेशन पिल्स और मिनी पिल्स। कॉम्बिनेशन पिल्स ही खाएं क्योंकि इनमें एस्ट्रोजेन और प्रोस्टेजन दोनों तत्व होते हैं।’

कौन नहीं ले सकता: लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल की गाइनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर अंजु बताती हैं कि जो महिलाएं बच्चे को दूध पिलाती हैं उन्हें शुरुआती छह महीनों में पिल्स से परहेज करना चाहिए। माइग्रेन, लिवर या हड्डियों की बीमारी से जूझ रही महिलाएं भी पिल्स नहीं खाएं।

साइड इफेक्ट: जी मिचलाना, वजन बढ़ना, सिर या सीने में दर्द होना, त्वचा का पीला हो जाना।

इंजेक्शन कौन ले सकता है

जिन महिलाओं ने यह तय कर रखा है कि उन्हें एक निश्चित समय तक बच्चा नहीं चाहिए, उनके लिए इंजेक्शन बेहतर हैं। बाजार में ऐसे इंजेक्शन हैं, जिनकी एक डोज आपको तीन माह तक प्रेग्नेंट होने से रोक सकती है। अनीता बताती हैं कि इंजेक्शन इन मायनों में भी बेहतर हैं कि इनका सेवन बच्चे को दूध पिला रही महिलाएं भी कर सकती हैं। इंजेक्शन वे महिलाएं भी ले सकती हैं जिन्हें तुरंत बच्चा हुआ हो या जिनका हाल-फिलहाल में गर्भपात हुआ हो।

कौन नहीं ले सकता: जिन महिलाओं को माइग्रेन, ब्रेस्ट कैंसर या ब्रेस्ट टय़ूमर की शिकायत हो उन्हें इंजेक्शन नहीं लेने चाहिए।

साइड इफेक्ट: माहवारी के समय रक्त स्नव अधिक हो सकता है। जी मचलाने और वजन बढ़ने की शिकायत हो सकती है।

कॉपर टी कौन ले सकता है

कॉपर टी लगवाने से कई साल तक गर्भ नहीं ठहरता। ऐसी महिलाएं जिन्हें रोज-रोज दवा खाने के झंझट से बचना हो वे इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

कौन नहीं ले सकता: जिन महिलाओं को पहले ट्यूब में बच्चा ठहरा हो या जिनके यूट्रस में संक्रमण हो या यूट्रस का शेप असामान्य हो।

साइड इफेक्ट: माहवारी के समय रक्त स्नव और दर्द अधिक हो सकता है।

सबसे बेहतर मेल कॉन्डोम

एक्सपर्ट मानते हैं कि सबसे बेहतर है अगर महिलाएं अपने साथी को कॉन्डोम का इस्तेमाल करने के लिए तैयार करें। कॉन्डोम के इस्तेमाल से स्त्री और पुरुष दोनों में से किसी कोई कोई शारीरिक नुकसान नहीं होता। इसकी सफलता का प्रतिशत भी दूसरे गर्भनिरोधकों से ज्यादा है। दूसरे गर्भ निरोधकों की तुलना में इसकी कीमत भी काफी कम है। केवल कॉन्डोम ही आपको एचआईवी संक्रमण और अन्य यौन रोगों से बचाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्या आपने चुनी अपनी सबसे अच्छी सहेली?