DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चैलेंजर्स के खिलाफ होगा नाइटराइडर्स का 'गेल' टेस्ट

चैलेंजर्स के खिलाफ होगा नाइटराइडर्स का 'गेल' टेस्ट

विपक्षी गेंदबाजों के लिए खौफ का पर्याय बन चुके रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल से निपटना कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए आईपीएल-4 मैच में शनिवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सबसे बड़ी चुनौती होगा।
 
गेल के आते ही चैलेंजर्स का कायापलट हो गया है और टीम के बाकी खिलाडी भी अच्छा प्रदर्शन करने लगे हैं। टीम 11 मैचों में 15 अंकों के साथ अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। चैलेंजर्स की कोशिश अब नाइटराइडर्स के खिलाफ जीत दर्ज कर प्ले ऑफ में जगह पक्का करने की है।
 
दूसरी तरफ नाइटराइडर्स के 11 मैचों से 14 अंक हैं और वह 14 अंकों के साथ इस समय चौथे स्थान पर है। आईपीएल के पिछले तीन संस्करणों में फिसड्डी रही यह टीम इस बार गौतम गंभीर की कप्तानी में चमत्कारिक प्रदर्शन कर रही है। लेकिन चैलेंजर्स के खिलाफ उसकी राह का सबसे बड़ा रोडा गेल हैं।
 
कैरेबियाई बल्लेबाज अब तक महज छह मैचों में 398 रन ठोक चुका है जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उन्होंने 37 चौके और 30 छक्के ठोके हैं। नाइटराइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में गेल ने 102 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए चैलेंजर्स को नौ विकेट से एकतरफा जीत दिलाई थी।
 
गंभीर भी अच्छी तरह जानते हैं कि गेल को सस्ते में निपटाने के क्या मायने हैं। गेल सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वीरेन्द्र सहवाग (424) के बाद दूसरे नंबर पर हैं और इस मैच में उनकी कोशिश सहवाग को पछाड़ने की होगी। गेल के अलावा विराट कोहली, तिलकरत्ने दिलशान और ए बी डी विलियर्स चैलेंजर्स के लिए ढेरों रन बना रहे हैं।

जहां तक गेंदबाजी का सवाल है तो श्रीनाथ अरविंद के अलावा चैलेंजर्स का कोई अन्य गेंदबाज अब तक कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाया है। अरविंद अब तक 13 विकेट ले चुके हैं। लेकिन जहीर और कप्तान डेनियल विट्टोरी अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। गेल ने हालांकि गेंदबाजी में भी अपने हाथ दिखाते हुए छह विकेट चटकाए हैं।
 
दूसरी तरफ नाइटराइडर्स के पास भी स्टार खिलाड़ियों की भरमार है। कागज पर यह टूर्नामेंट की सबसे संतुलित टीम नजर आती है। टीम के पास जाक कैलिस, गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, यूसुफ पठान और इयोन मोर्गन जैसे धुरंधर बल्लेबाज हैं। कैलिस अब तक 341, गंभीर 305 और युवा तिवारी 277 रन ठोक चुके हैं।
 
हालांकि पठान और रेयान टेन डोएश्काटे अभी तक अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। नाइटराइडर्स को अगर प्ले ऑफ में पहुंचने की होड में आगे बढ़ना है तो उसके बल्लेबाजों को चैलेंजर्स के खिलाफ कड़ी चुनौती पेश करनी होगी।
 
गेंदबाजी में गंभीर के तरकश में एक से बढ़कर एक बेहतर अचूक शस्त्र हैं। इकबाल अब्दुल्ला अब तक 13 शिकार कर चुके हैं। उनके अलावा पठान, शाकिब अल हसन, लक्ष्मीपति बालाजी, जयदेव उनादकात और रजत भाटिया विपक्षी बल्लेबाजों के लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं।
 
कुल मिलाकर दोनों टीमों में स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी इस मुकाबले के झन्नाटेदार होने की गारंटी है। लेकिन सबके आकर्षण का केन्द्र एक बार फिर गेल रहेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चैलेंजर्स के खिलाफ होगा नाइटराइडर्स का 'गेल' टेस्ट