DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश के चार राज्यों में होंगीं महिला सीएम

देश के चार राज्यों में होंगीं महिला सीएम

ममता बनर्जी और जयललिता के अपने-अपने राज्यों की मुख्यमंत्री बनने की पूरी संभावना के बीच यह पहला मौका होगा जब देश के चार प्रदेशों में महिला मुख्यमंत्री होंगी।

दिल्ली की मुख्यमंत्री पिछले 12 साल से इस शीर्ष पद पर आसीन हैं और वह सबसे अधिक समय से पद पर बनी रहने वाली महिला मुख्यमंत्री हैं। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाने वाले राज्य उत्तर प्रदेश में मायावती चार वर्षों से मुख्यमंत्री हैं। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की चुनावी जीत को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि उनकी अगुवाई में तृणमूल कांग्रेस ने 34 साल से सत्तारूढ़ वाम मोर्चे को राइटर्स बिल्डिंग से बाहर कर दिया है। ममता ने कांग्रेस से मतभेद के बाद करीब एक दशक पहले अपनी अलग पार्टी बना ली थी और कालांतर में वह माकपा की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के रूप में सामने आई। इस बार के चुनावों में ममता की लहर थी, जिसने वाम दलों के इस गढ़ को ढ़हा दिया।

उधर, तमिलनाडु में जयललिता की पार्टी दो संसदीय चुनावों और पिछले विधानसभा चुनावों में द्रमुक से पिछड़ने के बाद इस बार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है और उनका मुख्यमंत्री बनना तय नजर आ रहा है। जयललिता का एक सूत्री अभियान द्रमुक के पारिवारिक शासन को समाप्त करना था।


स्वतंत्र भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री सुचेता कृपलानी थी, जिन्होंने 1960 के दशक में उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाली थी। इसके बाद उड़ीसा में कांग्रेस की नंदिनी सत्पथी मुख्यमंत्री बनीं। 1970 के दशक में महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी की शशिकला काकोडकर केंद्र शासित गोवा की मुख्यमंत्री बनीं।

असम में 1980 के दशक में अनवरा तैमूर करीब एक साल तक मुख्यमंत्री रहीं। उसी दशक में तमिलनाडु में दिवंगत एमजी रामचंद्रन की पत्नी जानकी रामचंद्रन मुख्यमंत्री बनीं। लेकिन उनका कार्यकाल एक महीने से भी कम का रहा। मायावती उत्तर प्रदेश की तीन बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं, जबकि सुषमा स्वराज करीब चार महीने तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं।

पंजाब में राजिन्दर कौर भट्टल, मध्य प्रदेश में उमा भारती के अलावा बिहार में लालू प्रसाद के चारा घोटाले में फंसने के बाद राबड़ी देवी भी मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। उधर राजस्थान में वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री का पद संभाल चुकी हैं।

वास्तव में हाल के वर्ष महिला नेताओं के लिए काफी अच्छे साबित हुए हैं। प्रतिभा पाटिल देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं तो संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी रिकार्ड 12 साल से कांग्रेस की अध्यक्ष हैं। मीरा कुमार लोकसभाध्यक्ष हैं और इसी दौरान सुषमा स्वराज ने लोकसभा में विपक्ष की नेता का पद संभाला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश के चार राज्यों में होंगीं महिला सीएम