DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्यार है, तो जताएं भी

प्यार है, तो जताएं भी

अक्सर शादी के बाद पति-पत्नी एक दूसरे को ग्रांटेड लेने लगते हैं। अपना सबसे सुंदर चेहरा दूसरों को दिखाते हैं। एक-दूसरे के लिए बचता है सिर्फ तकरार और मनमुटाव। कैसे बरकरार रखें प्यार, बता रही हैं आशा पंडित

बिन्नी और अरूप ने पांच साल पहले प्रेम विवाह किया था। शुरू में तो दोनों चौबीस घंटे एक-दूसरे के साथ रहना चाहते थे। शनिवार को सुबह से घूमने निकल जाते। अरूप बिन्नी की छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखता। गाहे-बगाहे उस पर तोहफों की बौछार करता। बिन्नी तो अरूप को सुबह का नाश्ता मुंह में खिलाती थी। यह सब साल भर तक चला। धीरे-धीरे बिन्नी और अरूप की शादीशुदा जिंदगी से ना जाने कौन-सी खिड़की से प्यार हवा हो गया और रह गया बस रिश्तों को निभाने का बोझ।
हालत यह हो गई कि बिन्नी और अरूप को लगने लगा कि वे एक-दूसरे के साथ नहीं रह सकते, शायद अलग हो जाना अच्छा विकल्प है। इसी सिलसिले में वे फैमिली काउंसलर डॉ. रमेंद्र अवस्थी से मिले। रमेंद्र अवस्थी के पास रोज अरूप और बिन्नी की तरह कई पति-पत्नी काउंसलिंग के लिए आते हैं। रमेंद्र कहते हैं, ‘अरूप और बिन्नी के बीच ऐसा नहीं है कि प्यार खत्म है या वे एक दूसरे से अलग होना चाहते हैं। उन्होंने शादी के बाद एक-दूसरे को इतना ग्रांटेड ले लिया कि उसकी महत्ता भूल बैठे। शादी की शुरुआत में जो पति-पत्नी तेज रफ्तार से भागते हैं, उन्हें बाद में ऐसी प्रॉब्लम हो सकती है।’

भले ही आप चौबीस घंटे एक-दूसरे के साथ रहते हों, यह एहसास करना और कराना जरूरी है कि आप अपने जीवनसाथी की केयर करते हैं। लगभग सभी मैरिज काउंसलर्स यह मानते हैं कि शादी के बाद एक-दूसरे के लिए पूरी तरह बदलना जरूरी नहीं। अगर आप अपनी पसंद-नापसंद बदलेंगे, तो बहुत जल्द इस संबंध में आप घुटन महसूस करेंगे। रमन के मुताबिक समझ से ही प्यार पनपता है। शादी के दो-तीन साल बाद जब पति-पत्नी को एक-दूसरे की आदत हो जाती है, उनके बीच आपसी समझ बढ़नी चाहिए।

प्यार जताने के कई तरीके हैं। अगर पत्नी छुट्टी के दिन पति के बालों में तेल लगाती है, उनकी लिखी पुरानी कविताएं सुनती हैं, तो यह भी प्यार जताने का एक तरीका है। पत्नियां तो पति की एक तारीफ पर बिछ जाती हैं। उन्हें खुश करने के लिए अगर पति एक शाम चाय बना कर पिला दे तो भी वो खुश हो जाती है। जिंदगी के हर मोड़ पर पति-पत्नी को एक-दूसरे के जज्बात समझने और यह जताते रहना जरूरी है कि वे उनकी जिंदगी में कितना महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। तभी तो प्यार भी कायम रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्यार है, तो जताएं भी