DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हैलमेट के कैमरों में लादेन की मौत रिकॉर्ड

हैलमेट के कैमरों में लादेन की मौत रिकॉर्ड

पाकिस्तान के ऐबटाबाद में अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अभियान के लिए गए अमेरिकी नौसेना के सील कमांडो के हैलमेटों में लगे छोटे मगर अत्याधुनिक कैमरों ने इस कार्रवाई के पूरे 40 मिनट का घटनाक्रम रिकॉर्ड किया है।
   
इन कैमरों की रिकॉर्डिंग की मदद से अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए को उस अंधेरी रात में हुई कार्रवाई का सेकन्ड दर सेकन्ड ब्यौरा जानने में मदद मिलेगी। अमेरिकी मीडिया की शुक्रवार की खबरों में यह जानकारी दी गई है।
   
ओसामा बिन लादेन के खिलाफ कार्रवाई की जांच कर रहे अधिकारियों के साथ बातचीत पर आधारित एक रिपोर्ट में सीबीएस न्यूज ने कहा कि कार्रवाई में शामिल सभी 25 सील कमांडो ने जो हैलमेट पहन रखे थे उनमें छोटे लेकिन अत्याधुनिक कैमरे लगे थे। इन कैमरों की रिकॉर्डिंग की मदद से अधिकारी उस कार्रवाई का सिलसिलेवार ब्यौरा तैयार कर रहे हैं।

सीबीएस ने कहा कि अब यह मालूम हो चुका है कि इस पूरी कार्रवाई में सिर्फ एक अतिथिगृह में गोलीबारी हुई थी। वहां ओसामा बिन लादेन के एक साथी ने गोली चलानी शुरू की थी मगर उसे जल्द ही मार गिराया गया। इसके अलावा, सीबीएस का कहना है कि मुख्य इमारत से कोई गोली नहीं चली। वहां किसी के हाथ में हथियार नहीं थे। हालांकि उनके हथियार उनके पास ही पड़े थे।
   
रिपोर्ट के अनुसार, परिसर के अंदर सील के कमांडो ने लादेन को पहली बार तब देखा जब वह घर के तीसरे माले से नीचे उतर रहा था। उस पर कमांडो ने गोली चलाई मगर गोली उसे नहीं लगी। वह अपने सोने के कमरे की ओर भागा। दरवाजे से अंदर घुसे पहले सील कमांडो ने लादेन की बेटी को देखा और उसे किनारे कर दिया।

जब दूसरा सील कमांडो घर के भीतर गया तो लादेन की पत्नी उसकी ओर दौड़ी या शायद ओसामा ने उसे धक्का दे दिया था। सील कमांडो ने उसे एक ओर किया तथा लादेन के सीने पर गोली मारी। रिपोर्ट के अनुसार, तीसरे सील कमांडो ने उसके सिर में गोली मारी।

अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिकी सेना ने लादेन के घर से अन्य सामग्रियों के साथ-साथ जो इलेक्ट्रॉनिक फाइलें बरामद की हैं, उनसे उन्हें ऐसे आतंकी गुटों के नामों के बारे में जानकारी मिली है जिनके बारे में अभी तक अमेरिकी खुफिया एजेंसी को पता नहीं था।
   
सीबीएस न्यूज के मुताबिक, उन फाइलों में ओसामा बिन लादेन के हाथ से लिखी हुई 12 पन्ने की एक डायरी भी है। इसमें अमेरिका के खिलाफ एक बड़े हमले के बारे में कुछ नोट लिखे हुए हैं। उसने अरब लोगों के इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी देते हुए लिखा है कि उन पर आसानी से शक हो जाता है। वह अमेरिका पर 11 सितंबर को हुए हमले की 10वीं बरसी पर अमेरिका की ट्रेनों में धमाके करने की योजना बना रहा था।
   
अधिकारियों ने कहा कि दस्तावेजों में लादेन द्वारा अपने वरिष्ठ सहायकों और अलकायदा से जुड़े समूहों को भेजे गए वह संदेश भी हैं जिनमें उसने उनसे छोटे और स्थानीय अभियानों में समय बर्बाद न करने और अमेरिका पर अपना ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हैलमेट के कैमरों में लादेन की मौत रिकॉर्ड