DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेडरूम से संवारें लाइफ स्टाइल

बेडरूम से संवारें लाइफ स्टाइल

सारे दिन की थकावट और काम के बाद जब आप घर पहुंचते हैं तो सबसे पहले आपका मन किस कमरे में जाने का करता है। अगर इस सवाल का जवाब बेडरूम नहीं है तो आपको एक बार फिर सोचने की जरुरत है कि आप जिस रूम में सबसे अधिक समय बिताते हैं या सोते हैं, वह रूम आपको पसंद क्यों नहीं है? कहीं इसका रीजन पुराना स्टाइल, बेमेल पर्दे, पुरानी बेडशीट और पीली रोशनी देता नाइट बल्ब तो नहीं है। कैसे बदल सकते हैं आप अपने बेडरूम का रंग-रूप? बता रही हैं आरती मिश्र

बेडरूम ऐसी जगह है जहां आप दिन भर की थकावट दूर करने के लिए जाते हैं। इसलिए इसे कुछ ऐसा होना चाहिए कि जब आप कमरे में जाएं तो वहां का साफ-सुथरा माहौल, खूबसूरत पर्दे, सुंदर बेडशीट, थीम बेस्ड फर्नीचर अनचाहे ही आपकी थकावट भुला दे और आप रिफ्रेश महसूस करने लगें।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस एक संडे को कुछ शापिंग कर डालिए और इंटीरियर में खुद ही छोटे-मोटे बदलाव करिए। आप पाएंगे कि आपका कमरा वाकई किसी शानदार होटल के कमरे जैसा दिखने लगेगा।

बेडरूम में सबसे जरूरी है सही बेडशीट का चुनाव करना। आपका बेड चाहे कैसा भी हो, उसे सही तरह से सजाना जरूरी है। बाजार में कई तरह की बेड लाइन मौजूद है, जिसे आप अपनी जेब के अनुसार तय कर सकते हैं। इसमें आपको पूरी बेडिंग रेंज भी मिलती है जिसमें बेडशीट, कुशन कवर, पिलो कवर शामिल हैं। ये बेड लाइन सिंपल और कंट्रास्ट, हर तरह के कलर में उपलब्ध है।

अगर आप चाहें तो इन्हें अपने रूम के वॉल पेंट या पर्दों के कलर या फर्नीचर कलर के अनुसार खरीद सकते हैं। इस तरह के बेड लाइन से रूम में अलग लुक आता है।

डिजाइनर्स की मानें तो इन गर्मियों में बटरकप येलो, मिंट ग्रीन कलर फैशन में रहेंगे। जहां तक प्रिंट की बात है तो फ्लोरल, स्ट्राइप्स, चैक ज्यादा लोग पसंद करेंगे। हालांकि अगर आप प्रिंट वाले बेड लाइन ले रहे हैं तो कोशिश करिए कि कुशन आदि को प्रिंट के किसी एक सिंपल कलर वाले कवर से सजाएं, जबकि पिलो पर वही सेम प्रिंट कवर चढ़ा सकते हैं।

यदि आपको कढ़ाई या शीशे आदि के काम वाले बेड लाइन पसंद आते हैं तो इन्हें घर पर किसी समारोह आदि के दिन इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दौरान कलर की गारंटी, बेड लाइन का कपड़ा आदि को ठीक से परख लें। यह देख लें कि इसे आसानी से धोया और सुखाया जाना संभव हो। साथ ही यह मजबूत भी हो।

अपनी जेब का ध्यान रखते हुए ही इन्हें खरीदें। इन्हें घर लाने के बाद अब इन्हें बेड पर सजाएं। इस बात का ध्यान रखें कि गद्दे को फिटिड शीट से कवर कर लें। फिर उस पर बेड लाइन लगाएं।

आप चाहें तो अपने बेडरूम में सिंगल कलर के पर्दे लगाएं पर इतना जरूर याद रखें कि ये बेडरूम की अन्य चीजों से मेल खाते हों जैसे फर्नीचर या कलर थीम से।

बेड पर कुशंस की संख्या बढ़ाएं। इससेआपका बेड और बेडरूम काफी आकर्षक लगेगा। लेकिन इसके साथ आप इस बात का खास ख्याल भी रखें कि इनकी क्वालिटी कभी-कभार यूज होने वाले कुशंस से बेहतर हो, जिससे रोज-रोज प्रयोग में आने पर भी इनका रंग और अंदर का फुलाव बना रहे।

टिप्स

बेडरूम, जो भर दे नई उमंगें

कमरे में सबसे पहले अनावश्यक चीजों को हटाएं। कमरा जितना स्पेसी होगा, आपको उतना ही अच्छा लगेगा।
बेड, पर्दे, एक छोटी सी मेज और उस पर नाइट लैंप, चेयर या छोटा सोफा काफी है।
अगर चाहें तो, बेड की पोजीशन चेंज कर सकते हैं। इससे आपको फ्रेश फील होगा।
खिड़की पर वेलेंस और ब्लाइंड्स भी लगा सकते हैं।
बेडरूम का कलर भी ऐसा होना चाहिए जो आपमें नई उमंग भर दे।
बाजार में कई तरह के कलर उपलब्ध हैं। इनमें कई शेड्स भी हैं।
लेटेस्ट ट्रेंड यह है कि आप अपने बेड की बिल्कुल पीछे वाली दीवार के एक भाग में अलग कलर चूज करें। बाकी की दीवारों के लिए अलग। यह कमरे को खूबसूरत लुक देता है। या ऐसा भी कर सकते हैं कि बेड के पीछे जैसा कलर करवा रहे हैं, उसी का लाइट शेड बाकी की दीवार पर करवाएं।
गर्मियों में हैवी पर्दो से बचिए। हल्के और सुंदर शेड्स के पर्दे चुन सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेडरूम से संवारें लाइफ स्टाइल