DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो दिन के अफगानिस्तान दौरे पर PM

दो दिन के अफगानिस्तान दौरे पर PM

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर अफगानिस्तान पहुंच गए, जहां वह आतंकवाद, क्षेत्रीय विकास और युद्ध प्रभावित उस देश को भारत की सहायता बढ़ाने के तौर-तरीकों पर बातचीत करेंगे। मनमोहन सिंह छह साल पूर्व भी अफगानिस्तान की यात्रा कर चुके हैं।

सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि यात्रा के दौरान वह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई से क्षेत्र के विकास और आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, विदेश सचिव निरुपमा राव और अफगानिस्तान के लिए प्रधानमंत्री के विशेष दूत सतिन्दर लांबा और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी गए हैं।

सरकारी सूत्रों ने अफगानिस्तान में अस्थिरता और आतंकवाद का असर भारत की प्रगति तथा विकास पर पड़ने और देश की सुरक्षा को इससे खतरा बताते हुए कहा कि अफगान नेतृत्व से बातचीत में भारत अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद बने हालात में वहां की सरकार के नजरिये को भी जानना चाहेगा।

सूत्रों ने कहा, निश्चित रूप से ओसामा के मारे जाने के बाद की स्थिति हम सभी के लिए चिंता वाली है और हम यह भी जानना चाहेंगे कि राष्ट्रपति करजई का इस बारे में क्या कहना है। सूत्रों ने कहा कि भारत यह भी नहीं मानता कि ओसामा के मारे जाने से अफगानिस्तान में या वैश्विक तौर पर अल-कायदा की कार्यशैली में कोई परिवर्तन आएगा अथवा सुरक्षित पनाह के लिए पाकिस्तान में सीमा क्षेत्र से अपनी गतिविधियों को संचालित करने वाले हक्कानी गुट जैसे समूहों की सक्रियता स्वत: समाप्त हो जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि हमें यह जानने और सुनने में दिलचस्पी होगी कि राष्ट्रपति करजई का इस बारे में क्या कहना है। प्रधानमंत्री की यात्रा के जाहिरा तौर पर परिणाम सामने आएंगे, जिनसे भारत अफगानिस्तान से आने वाले सालों में अपनी विकास संबंधी साझेदारी को नए स्तर पर ले जाने के रास्तों पर बातचीत करेगा।

इस बात के संकेत हैं कि भारत अफगानिस्तान में अनेक विकास परियोजनाओं में सहायता तेज करेगा, लेकिन उसके लिहाज से सुरक्षा अब भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। सूत्रों ने संकेत दिया कि कई निजी भारतीय कंपनियों ने वहां लौह अयस्क की खदानों में रुचि दिखाई है और अफगानिस्तान ने भी भारतीय साझेदारी का स्वागत करते हुए सुरक्षा प्रदान करने का भरोसा दिलाया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अफगानिस्तान दौरे पर PM