DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत चुनाव: आठवें चरण का मतदान गुरुवार को

बिहार में पंचायत चुनाव के लिए आठवें चरण का मतदान गुरुवार को होगा। राज्य के 34 जिलों के 58 प्रखंडों में गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। आठवें चरण में करीब 87 हजार उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला लगभग 50 लाख मतदाता करेंगे। मतदान को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आठवें चरण में 26,642 पदों के लिए वोट डाले जाएंगे, जिनमें मुखिया और सरपंच के 857-857, ग्राम पंचायत सदस्य के 11,809, ग्राम कचहरी पंच के 11,809, पंचायत समिति सदस्य के 1,199 तथा जिला परिषद सदस्य के 117 पद शामिल हैं। इन पदों के लिए कुल 86,899 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान के लिए 12,090 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राज्यवर्धन शर्मा ने बुधवार को बताया कि पंचायत चुनाव के मद्देनजर मतदान वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष चौकसी के लिए सम्बंधित जिले के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है।

इधर, राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार गया जिले के तीन प्रखंडों बांके बाजार, इमामगंज और डुमरिया प्रखंड की कुछ पंचायतों में मतदान 21 मई को तथा डुमरिया के अधिकांश पंचायतों में मतदान 24 मई को कराया जाएगा। एक अधिकारी के अनुसार इसके लिए आयोग द्वारा जिलाधिकारी को पत्र लिखकर सूचना दे दी गई है।

पूर्व कार्यक्रम के अनुसार राज्य में 10 चरणों में 18 मई तक मतदान होना था। राज्य में अब तक सात चरणों का मतदान सम्पन्न हो चुका है। उल्लेखनीय है कि प्रतिबंधित संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा कर रखी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंचायत चुनाव: आठवें चरण का मतदान गुरुवार को