DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल का ख्याल, जरूरी है जनाब

दिल का ख्याल, जरूरी है जनाब

दिल बड़ा नाजुक होता है, ये तो आप जानते ही हैं। फिर करियर की भागमभाग में बेचारे दिल को दरकिनार क्यों कर देते हैं। थोड़ा उसकी सेहत का भी ख्याल रखें।

आज के युवा करियर में आगे बढ़ने की प्रतिस्पर्धा में यह भी भूल रहे हैं कि उन्हें समय पर खाना खाना चाहिए, समय पर सोना चाहिए, पूरी नींद लेनी चाहिए और थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए। कहीं बिना सोचे-समझे जंक फूड खा लिया तो कभी तनाव दूर करने के नाम पर सिगरेट-शराब का सेवन कर लिया। इस दिनचर्या के बीच वे भूल ही जाते हैं कि उनके शरीर के साथ-साथ उनके नाजुक दिल पर इसका कितना बुरा असर पड़ता है। मेदांता मेडिसिटी अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. बलबीर सिंह कहते हैं कि थोड़ी सावधानी बरतकर आप दिल को दुरुस्त रख सकते हैं।

दिल की तकलीफ के कारण
दिल की सेहत के लिए जरूरी है कि वह हर धड़कन के साथ रक्त की पंपिंग करके ऑक्सीजनयुक्त रक्त का प्रवाह पूरे शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क तक पहुंचाए, लेकिन जब धमनियों में ब्लॉकेज हो जाएं तो इस काम में मुश्किलें आने लगती हैं। यह समस्या अधिक वसायुक्त चीजों का सेवन करने से होती है। वसायुक्त चीजों का सेवन करने से रक्तवाहिका धमनियों में नुकसानदेह कोलेस्ट्रॉल एलडीएल (लो डेंसिटी लीपोप्रोटीन) का जमाव हो जाता है। इस समस्या से हार्ट की कार्यक्षमता कम हो जाती है। मस्तिष्क तक ऑक्सीजनयुक्त रक्त का प्रवाह सामान्य रूप से नहीं पहुंच पाता तो दिल का दौरा पड़ने की आशंका काफी बढ़ जाती है।

कैसे पहचानें
आपको सांस लेने में तकलीफ, बेचैनी, घुटन, थकान आदि का अनुभव होने लगे तो सावधान हो जाएं। यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजनयुक्त रक्त का समुचित प्रवाह नहीं हो पा रहा है। दिल की इस तकलीफ की वजह से आपको बिना कारण कमजोरी, पसीना आना, आंखों के सामने अंधेरा छाने जैसी दिक्कतें महसूस हो सकती हैं। कई बार सीने के बाएं हिस्से में दर्द भी हो सकता है, जो कंधों और जबड़े तक पहुंच सकता है। इन लक्षणों को हल्के में न लें, वरना आप हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

सावधानी बरतें, उपचार से बचें
अगर समय पर बचाव कर लें, तो इस जानलेवा बीमारी से दूर रह सकते हैं। सेहत पर ध्यान दें। खाना सादा, लेकिन पौष्टिक लें। तेल, घी, मसाला आदि का सेवन कम से कम करें। अगर डायबिटीज की शिकायत हो तो जल्द से जल्द चीनी, मीठे फल, आलू, चावल का उपयोग कम कर दें, क्योंकि ये हार्ट अटैक की आशंका को बढ़ा सकते हैं। शराब, सिगरेट आदि का सेवन करते हैं, तो अपनी अनमोल जिंदगी की खातिर उसका तत्काल त्याग कर दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल का ख्याल, जरूरी है जनाब