DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेंशन भगाने के 10 फंडे

टेंशन भगाने के 10 फंडे

यदि आप तनाव मुक्त जीवन जीना चाहते हैं तो हम यहां आपको बता रहे हैं दस ऐसे तरीके, जिन्हें अपनाकर आप खुश एवं हेल्दी जीवन जी सकते हैं।

1. घर में पैट रखें
मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि घर में किसी पालतू जानवर का होना स्ट्रैस बूस्टर का काम करता है। हाल ही में एक अध्ययन में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के अनुसंधानकर्ताओं ने दिल के मरीजों को एक पपी दिया। एक माह के अंदर पाया गया कि इन मरीजों में तनाव 17 फीसदी कम हो चुका था। इसके अलावा कई अन्य अध्ययनों में भी पाया गया है कि पैट का होना आपका तनाव कम करता है और आपको स्वस्थ बनाता है। इसकी एक वजह शायद यह है कि पैट आपसे नि:स्वार्थ रूप से प्रेम करता है।

2. म्यूजिक  सुनें
आजकल हम युवाओं को हर समय ईयरफोन लगाकर म्यूजिक सुनते देखते हैं। पता नहीं युवा जानते हैं या नहीं, लेकिन यह सच है कि म्यूजिक आपके तनाव को कम करता है। यदि लाइट्स बंद करके धीमे स्वर में म्यूजिक सुना जाए तो इससे आपको स्ट्रैस फ्री लाइफ मिल सकती है। लिहाजा अब जब आप बच्चों को म्यूजिक सुनते पायें तो उन्हें टोकें नहीं।

3. सुबह की सैर
सुबह-सुबह यदि आप 30 मिनट के लिए घूमने चले जाते हैं तो पाते हैं कि इससे न केवल मोटापा कम होता है, बल्कि ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और तनाव का स्तर कम होता है। इससे आप भीतर से भी स्वस्थ महसूस करते हैं। दिलचस्प रूप से सुबह की सैर आपको खुद से बातचीत का भी मौका देती है।

4. मेडिटेशन
कुछ मिनटों के मेडिटेशन से आप अपनी बॉडी को रीचार्ज कर सकते हैं। इससे रात को अच्छी नींद आती है। वैसे भी बड़े बुजुर्ग कह गये हैं कि यदि व्यक्ति को अच्छी तरह नींद आ रही है और वह सात-आठ घंटे सो रहा है तो समझ लीजिए कि वह पूरी तरह स्वस्थ है, इसलिए दिन में कुछ देर का मेडिटेशन जरूर करें।

5. पॉजिटिव थिंकिंग
हम सब जानते हैं कि हमारा शरीर दिमाग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों पर ही काम करता है। यदि हम सकारात्मक चीजों के बारे में सोचते हैं तो उसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। मेडिकल साइंस ने भी इस बात को स्वीकार करना शुरू कर दिया है। कहावत भी है-मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। मनोवैज्ञानिक कहते हैं, हमेशा आशावादी रहिए। आप सफलता की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएंगे, सफलता आपकी तरफ दो कदम आगे बढ़ाएगी। अपनी निराशाओं और कुंठाओं को दूर रखने का यह शानदार तरीका है।

6. सही खानपान
पिछले दो दशकों में बहुत से ऐसे अध्ययन हुए हैं, जिन्होंने बताया है कि किस तरह कुछ खास तरह के भोजन का हमारे कूल और स्ट्रैस फ्री रहने पर सीधा असर पड़ता है। संतुलित और हेल्दी डाइट आपके शरीर को स्वस्थ रखती है, जिससे आपका मन प्रसन्न रहता है। और जब आपका मन प्रसन्न होगा तभी आप तनाव रहित महसूस करेंगे, इसलिए हमेशा संतुलित भोजन कीजिए।

7. जल्दी सोएं और जल्दी उठें
महानगरीय जीवन में देर रात तक जागने को हम अपनी आदत बना बैठते हैं। लेकिन कहा गया है कि जब आप रात को देर से सोते हैं तो आपकी नींद पूरी नहीं होती, आप सुबह देर से सोकर उठते हैं। इससे आपका शरीर और मन दोनों ही दिन भर थके-थके से रहते हैं। अपने लाइफ स्टाइल को इस तरह बनाएं, जिससे आप जल्दी सो सकें और जल्दी उठ सकें। इस छोटे से नियम से आप पायेंगे कि आप एकदम स्ट्रैस फ्री हैं और दिन में ज्यादा काम कर पा रहे हैं।

8. ब्रीथिंग टेक्नीक्स
प्राणायाम और सुदर्शन क्रिया जैसी ब्रीथिंग टेक्नीक्स शरीर और दिमाग के बीच एक सकारात्मक रिश्ता बनाती हैं। इनसे आपके भीतर के नकारात्मक विचार गायब हो जाते हैं और आपका तनाव भी गायब हो जाता है। दिन में, संभव हो तो सुबह ब्रीथिंग टेक्नीक्स का प्रयोग करें और देखें कि किस तरह तनावरहित हो जाते हैं।

9. परिवार से जुड़ें
स्ट्रैस दूर करने का एक महत्त्वपूर्ण तरीका है अपने परिवार के साथ जुड़े रहना। यदि आप एक वर्किंग वुमन या मैन हैं तो संडे का दिन अपने परिवार के साथ बितायें। एक साथ शॉपिंग करें, मूवी देखें या रेस्तरां में जाएं। बच्चों के साथ बैठकर वीडियो गेम्स खेलना भी आपके स्ट्रैस को दूर करेगा और आपके भीतर सकारात्मक सोच पैदा करेगा। एक पुरानी कहावत है, जो परिवार एक साथ खाना खाते हैं और प्रार्थना करते हैं, वे हमेशा एक साथ रहते हैं।

10. पढ़ने की आदत
नयी चीजों से जुड़े रहना भी आपको स्ट्रैस फ्री रखता है। इसके लिए आप रीडिंग हैबिट डेवलप करें। दिन में एक अच्छी किताब के कुछ पेज जरूर पढ़े। इससे आप पायेंगे कि कुछ देर के लिए सही लेकिन रोजमर्रा के तनावों से दूर जा रहे हैं। रीडिंग हैबिट न केवल आपको तनाव से दूर रखती है, बल्कि आपको युवा बनाए रखने में भी मददगार साबित होती है। इसलिए नियमित पढ़ने की आदत डालें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेंशन भगाने के 10 फंडे