DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किंग्स इलेवन के हाथों मुंबई की करारी हार

किंग्स इलेवन के हाथों मुंबई की करारी हार

मुनाफ पटेल के पंजे पर भार्गव भट का चौका भारी पड़ गया। किंग्स इलेवन पंजाब ने अंकतालिका में शीर्ष पर चल रहे मुंबई इंडियन्स को मंगलवार को यहां 76 रन से करारी शिकस्त देकर इंडियन प्रीमियर लीग प्ले आफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी।

मुनाफ ने अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 21 रन देकर पांच विकेट लिए लेकिन मुंबई के बल्लेबाजों ने उनके प्रयास पर पानी फेरने में कोई कोताही नहीं बरती। मुंबई को इस तरह से 11वें मैच में तीसरी हार झेलनी पड़ी हालांकि वह अब भी 16 अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर है।

किंग्स इलेवन ने दसवें मैच में चौथी जीत दर्ज की जिससे उसके आठ अंक हो गए हैं। उसकी राह अब भी मुश्किल है क्योंकि बाकी बचे चारों मैच जीतने पर ही वह प्ले आफ के बारे में सोच सकता है। मुनाफ की धारदार गेंदबाजी के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों शान मार्श (43), दिनेश कार्तिक (30) और एड्म गिलक्रिस्ट (28) की उपयोगी पारियों से आठ विकेट पर 163 रन बनाने में सफल रहा।

किंग्स इलेवन के उलट उसका शीर्ष क्रम बुरी तरह लडखड़ा गया। तीसरे ओवर में में सचिन तेंदुलकर के आउट होने से उसका विकेटों का पतझड़ शुरू हुआ तो फिर वह आखिर तक नहीं थमा। उसकी पूरी टीम 12.5 ओवर में 87 रन पर ढेर हो गई और इस तरह से अब तक चमकदार प्रदर्शन करने वाली तेंदुलकर की टीम को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी।

बायें हाथ के स्पिनर भार्गव भट ने 22 रन देकर चार विकेट लिए जबकि प्रवीण कुमार ने 19 रन के एवज में दो विकेट निकाले। भट ने आखिरी तीन विकेट तो चार गेंद के अंदर लिए और अगले मैच में उनके पास अब हैट्रिक का मौका होगा।

एडेन ब्लिजार्ड (15) ने प्रवीण के पहले ओवर में लगातार तीन गेदों पर चौके जमाये लेकिन दस गेंद के अंदर तीन विकेट गंवाने से मुंबई एकदम से बैकफुट पर चला गया। कप्तान सचिन तेंदुलकर (6) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे जिन्हें प्रवीण ने अपने दूसरे ओवर में आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच कराया।

बिपुल शर्मा के अगले ओवर में गिलक्रिस्ट ने विकेट के पीछे चपलता दिखाकर रोहित शर्मा (5) को स्टंप आउट किया। गिलक्रिस्ट ने इसके बाद प्रवीण की गेंद पर ब्लिजार्ड को भी डगआउट में भेजा। जब स्कोर तीन विकेट पर 27 रन था तब मुंबई को अपने संकटमोचक अंबाती रायुडु और सदाबहार एंड्रयू साइमंडस से काफी उम्मीदें थी लेकिन ये दोनों भी अधिक देर तक नहीं टिक पाए। साइमंडस ने गिलक्रिस्ट को जीवनदान दिया था तो उनके हमवतन विकेटकीपर ने खुद पर उनका अहसान नहीं रहने दिया।

साइमंडस (8) जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और गफलत में रन आउट हो गए जबकि अब तक जबरदस्त पारियां खेलने वाले रायुडु (13) ने भी ढीला पुल शाट खेलकर आसान कैच थमाया। नये बल्लेबाज टी सुमन (4) के अगले ओवर में रेयान हैरिस का शिकार बन गए जबकि हरभजन सिंह (12) भी एक छक्का जड़कर भार्गव भट की गेंद पर बोल्ड हो गए। इससे स्कोर सात विकेट पर 69 रन हो गया।

कीरेन पोलार्ड (17) को भट ने 13वें ओवर में अपना पहला शिकार बनाया। मार्श ने शानदार कैच लेकर उनकी पारी का अंत किया। इसके बाद भट ने धवल कुलकर्णी और मुनाफ को भी आउट किया।

टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी किंग्स इलेवन के बल्लेबाजों ने शुरू में गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के ढीले रवैये का फायदा उठाकर 15वें ओवर तक दो विकेट पर 124 रन बना दिए थे। मुंबई के गेंदबाजों ने हालांकि इसके बाद 29 रन के अंदर छह विकेट निकाले।

सलामी बल्लेबाज पाल वलथाटी (14) तीन दर्शनीय चौके जड़ने के बाद मुनाफ की शार्ट पिच गेंद पर सीमा रेखा पर आसान कैच थमा बैठे। मालिंगा ने अपने पहले ओवर में बाउंसर पर गिलक्रिस्ट का हेलमेट थर्रा दिया था। वह जब 11वें ओवर में फिर गेंदबाजी के लिये आये तो इस बार बाउंसर गिलक्रिस्ट के बल्ले को चूमकर विकेटकीपर रायुडु के दस्तानों में चला गया।

मार्श ने कुशलता से रन बटोरे। उन्होंने कुलकर्णी पर लगातार दो चौके जड़कर अपने हाथ खोले और इसके बाद रन बनाने का कोई मौका नहीं गंवाया। गिलक्रिस्ट के साथ दूसरे विकेट के लिए सात ओवर में 70 रन की साझेदारी में उनका योगदान अधिक था।

कार्तिक को भी 11 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला। जब लग रहा था कि मार्श और कार्तिक टीम को बड़े स्कोर तक ले जाएंगे तब मुनाफ के ओवर में या यूं कहें कि पोलार्ड के बेमिसाल कैच ने पासा पलट दिया।
मुनाफ की गेंद को मार्श ने अच्छी तरह से पुल किया लेकिन पोलार्ड ने डीप मिडविकेट पर दौड़ लगाकर दोनों हाथ से सीमा रेखा पार जा रही गेंद को कैच में तब्दील कर दिया। मुनाफ ने इसी ओवर में नये बल्लेबाज डेविड हस्सी को वापस चलता किया।

मनदीप सिंह (8) ने कुलकर्णी पर छक्का जड़कर खाता खोला ने मालिंगा के अगले ओवर में वह गफलत में रन आउट हो गये। मुनाफ ने इसके बाद अपने अंतिम ओवर में कार्तिक और रेयान हैरिस (6) को आउट किया जबकि मालिंगा ने प्रवीण कुमार (2) की गिल्लियां बिखेरी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किंग्स इलेवन के हाथों मुंबई की करारी हार